Breaking News

पंजाब में 12 नए नगर वन, वाटिका प्रोजेक्टों को हरी झंडी

पंजाब सरकार प्रदेश में साफ़-सुथरा और हरा-भरा वातावरण यकीनी बनाने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है। जंगलात एवं जंगली जीव सुरक्षा विभाग मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने नगर वन योजना स्कीम के अंतर्गत भारत सरकार से वर्ष 2023- 24 दौरान 12 नये नगर वन /वाटिका प्रोजैक्ट स्वीकृत करवाए गए हैं। इस में कुल 265. 958 लाख रुपए ख़र्च होंगे।


खास बात यह है कि स्टेट अथारिटी कैंप योजना अधीन कर्मचारियों विशेषकर औरतों के लिए स्वच्छता को यकीनी बनाने के लिए 3 करोड़ रुपए की लागत से अलग- अलग नर्सरियों में 100 शौचालय का निर्माण किया गया है। वक्ता ने आगे बताया कि साल 2024- 25 दौरान अन्य शौचालय तैयार हो जाएंगे। इसके साथ ही पठानकोट में रेशम के कीड़े पालने का प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है जिसके उपर 3.75 करोड़ रुपए की लागत आएगी और जिससे 136 किसानों को लाभ मिलेगा।
इस के अलावा विभाग में अधीन सेवाओं चयन बोर्ड द्वारा 72 क्लर्क, 2 उपरेंजर, 2 फारैस्टर और 199 वनगार्डो की नियुक्ति की गई है। विभाग में नई भर्ती हुए क्लर्क, उपरेंजर, फारैस्टर, वन गार्डो को अपेक्षित प्रशिक्षण दी जा रही है। इसके साथ ही विभाग द्वारा होशियारपुर में पालीथीन थैला फैक्ट्री में नई मशीनें लगवा के बढिय़ा किस्म के पालीथीन तैयार किये जा रहे हैं। पंजाब राज्य वन निगम की तरफ से वर्ष 2023- 24 दौरान बठिंडा में फेंसिंग पोस्ट वर्मीकम्पोस्ट और वुडन करेट तैयार करने का कार्य शुरू किया गया है।