Breaking News

Google के Smartphone में पांच बार बटन दबाने पर होगी वीडियो रिकॉर्डिंग, जानें फीचर

गूगल पिक्सल (google pixel) के स्मार्टफोन्स (Smartphones) को, जो एंड्रॉयड (Joe Android) पर चलते हैं, समय-समय पर अपडेट किया जाता है जिससे यूजर्स (users) को कई सारे फीचर्स मिल सकें. इस बार जो नया फीचर जारी किया गया है, वह इन स्मार्टफोन्स के पर्सनल सेफ्टी एप (personal safety app) के लिए है. अगर आप इस एप के बिल्ट-इन इमरजेंसी एसओएस को ऐक्टिवैट कर देते हैं तो यह फीचर अपने आप इमरजेंसी में वीडियोज रिकार्ड करेगा. आइए इसके बारे में और जानते हैं.

Google Pixel Smartphones का नया इमरजेंसी फीचर
सभी गूगल पिक्सल स्मार्टफोन्स के पर्सनल सेफ्टी एप के लिए एक खास अपडेट जारी किया गया है. इस अपडेट के बाद अगर आप अपने फोन के इमरजेंसी एसओएस को ऐक्टिवैट कर देते हैं तो आपका फोन किसी परेशानी की स्थिति में ऑटोमैटिकली वीडियो रिकार्ड करने लगेगा.

कैसे काम करेगा ये फीचर
अगर आप अपने फोन के पावर बटन को पांच बार दबाते हैं तो आपका फोन इमरजेंसी सर्विसेज को फोन कर देगा, आपके अपने इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स को सूचना दे देगा कि आप किसी मुश्किल में हैं और तुरंत आपके सामने, आस-पास या आपके साथ जो हो रहा है, उसकी वीडियो भी बनाने लगेगा. ये एप करीब 45 मिनट तक लगातार वीडियो रिकार्ड करेगा जिसका साइज करीब 10MB प्रति मिनट के आस-पास होगा.

आप अगर बीच में इस वीडियो रिकॉर्डिंग को बंद करना चाहें, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं. अगर आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन हुआ तो ये रिकार्ड हुआ वीडियो क्लाउड पर बैक अप हो जाएगा. यह वीडियो आपके गूगल अकाउंट और पर्सनल सेफ्टी एप में बैक अप होगा और अप चाहें तो इसे अपने इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स को भी भेज सकते हैं.

इसे कैसे करें इस्तेमाल
अपने पिक्सल सीरीज स्मार्टफोन पर इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और पर्सनल सेफ्टी एप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करें. ध्यान रहे कि इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको इमरजेंसी एसओएस को भी ऐक्टवेट करने की जरूरत है. आपको बता दें कि यह फीचर बहुत अच्छा है लेकिन फिलहाल केवल गूगल पिक्सल स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध है. नॉन-गूगल फोन्स इस फीचर का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *