Breaking News

Good News: कोरोना को हराने में सबसे आगे हिंदुस्तानी, आंकड़ों में देखें कैसे जंग जीत रहा देश

कोरोना वायरस को लेकर अब लगातार राहत की खबर मिल रही है। वैश्विक महामारी कोविड-19 से प्रभावित दुनियाभर के देशों में कोरोना वायरस से अमेरिका के बाद भारत दूसरा सर्वाधिक प्रभावित देश है मगर सुकून की बात है कि यह प्रति 10 लाख की आबादी पर कोरोना संक्रमण की चपेट में आने और इससे जान गंवाने वालों के औसत मामलों में प्रमुख राष्ट्रों से काफी पीछे है। यानि भारत में मिलने वाले कोरोना के नए मामलों और मौतों की रफ्तार अन्य देशों के मुकाबले काफी कम है। इतना ही नहीं, रिकवरी रेट के मामले में भारत दुनियाभर में सबसे आगे है।

Schoolchildren write on technology and coronavirus

जानकारी के अनुसार भारत में कोरोना अपने ढलान पर है। बीते कुछ दिनों से नए मामलों में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। मंगलवार को कोरोना वायरस के मामलों में बड़ी गिरावट देखने को मिली और यह आंकड़ा 55 हजार के करीब था। सोमवार को मिले नए मामलों से करीब 13 हजार कम। सितंबर में जिस तरह से कोरोना का पीक देखने को मिला था, अक्टूबर में यह काफी सुकून पहुंचाने वाला आंकड़ा है।

केंद्रीय परिवार और स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी आज के आंकड़ों के अनुसार, प्रति दस लाख की आबादी पर संक्रमण की जद में आने वालों की औसत संख्या 4794 है और मृतकों की संख्या 138 है। कोरोना संक्रमण से प्रति दस लाख की जनसंख्या पर सर्वाधिक प्रभावित ब्राजील में 23911 का औसत है और यहां इतनी आबादी पर वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या सबसे अधिक 706 है। गौरतलब है कि ब्राजील विश्व में इस वैश्विक महामारी से तीसरा सबसे अधिक प्रभावित है। भारत में यह संख्या क्रमश: 5199 और 79 है।

कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित विश्व महाशक्ति अमेरिका है। यहां प्रति 10 लाख पर कोरोना पीड़ितों का औसत 23072 और मृतकों की संख्या 642 है। दक्षिण अफ्रीका में यह आंकड़ा क्रमश: 11675 और 631 तो फ्रांस में 10838 तथा 498 है। रूस में क्रमश: 8992 और 300 है जबकि ब्रिटेन में 8893 और 156 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *