Breaking News

Ganesh Chaturthi 2021 : गणेश चतुर्थी पर बप्पा को लगाएं बेसन के लड्डू का भोग, जाने बनाने की आसान विधि

पूरे देश में आज गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन घर-घर गणपति बप्पा की मूर्तियों की स्थापना की जाती है. इस दिन हिंदू देवता गणेश भगवान की पूजा की जाती है. इसके अलावा लोग स्वादिष्ट व्यंजन का भोग लगाते और खुद खाते हैं और परिवार के साथ आनंद लेते हैं. इस बार ये पर्व 10 सितंबर को पड़ा है. ये त्योहार बप्पा के जन्म का प्रतीक है. इसलिए मंदिर में इस दिन पूजा या प्रार्थना का आयोजन करते हैं.

लोग त्योहार के दौरान कई तरह के व्यंजन और मिठाइयां बनाते हैं. इस गणेश चतुर्थी पर आप बेसन के लड्डू का भी भोग लगा सकते हैं. बेसन को घी और चीनी के साथ भूनने पर बहुत स्वादिष्ट लगता है. लोग इस लड्डू को खास मौकों और त्योहारों पर पसंद करते हैं. इसे और अधिक सुगंधित बनाने के लिए, आप कुछ हरी इलायची के बीज डाल सकते हैं, इससे स्वाद भी बढ़ जाता है.

आइए जानें इसकी रेसिपी.

बेसन के लड्डू की सामग्री

बेसन – 1 कप

बारीक कटे बादाम – 3 -6

पिसी हुई हरी इलायची – 1/4 छोटा चम्मच

घी – 50 ग्राम

काजू – 3 -6 बारीक कटे

चीनी – 1/2 कप

स्टेप – 1 बेसन को घी में भून लें

बेसन के लड्डू को बनाने के लिए एक कड़ाही में धीमी आंच पर घी गर्म करें. घी के पिघलने पर इसमें बेसन डाल कर 10 से 20 मिनट तक भून लीजिए. इसे चलाते रहें क्योंकि बेसन कढ़ाई के तले में चिपक सकता है. बेसन का रंग हल्का ब्राउन हो जाने पर इसमें इलायची पाउडर, काजू और बादाम डाल दीजिए. सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें और आंच से उतार लें.

स्टेप – 2 मिश्रण को ठंडा होने दें और लड्डू बना लें

एक बार हो जाने के बाद, बेसन के मिश्रण को ठंडा होने दें. जब ये अच्छे से ठंडा हो जाए तो इसमें चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब बेसन के मिश्रण से कुछ भाग लेकर मध्यम आकार के लड्डू बना लें. लड्डू को घी लगी हुई प्लेट में रखिये. बेसन के लड्डू सैट होने के बाद परोसें. आप इन लड्डू को किसी एयरटाइट डिब्बे में भरकर भी रख सकते हैं.

टिप्स

आप अपने घर के बने बेसन के लड्डू के ऊपर कद्दूकस किया हुआ नारियल भी डाल सकते हैं. लड्डू को नम बनाने के लिए ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करें. अगर आपको चीनी नहीं मिल रही है तो आप किसी अन्य प्रकार की चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं.