Breaking News

FIFA World Cup 2022 : ऑस्ट्रेलिया को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंची अर्जेंटीना, लियोनेल मेसी ने रचा नया इतिहास

कतर की मेजबानी में खेले जा रहे फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup ) 2022 सीजन में शनिवार देर रात प्री-क्वार्टर फाइनल (pre quarter finals) का दूसरा मैच खेला गया. इस मैच में लियोनेल मेसी की टीम शानदार खेल दिखाया और ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 2-1 से करारी शिकस्त दी. इसी के साथ अर्जेंटीना ने क्वार्टर फाइनल (quarter finals) के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है.

इस मैच के साथ ही लियोनेल मेसी ने भी इतिहास रच दिया है. यह उनके करियर का ओवरऑल एक हजारवां मैच रहा है. साथ ही मेसी वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा गोल दागने वाले अर्जेंटीनाई प्लेयर (argentina player) बन गए हैं. उन्होंने दिग्गज माराडोना को पीछे छोड़ दिया है. मेसी ने वर्ल्ड कप इतिहास में ये 9वां गोल दागा.

मेसी ने वर्ल्ड कप में रचा इतिहास
दरअसल, मैच का पहला गोल मेसी ने ही दागा था. उन्होंने यह गोल मैच के 35वें मिनट में दागा. इसके साथ ही मेसी ने पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को भी वर्ल्ड कप में गोल के मामले में पीछे छोड़ दिया है. मेसी के इस गोल की बदौलत अर्जेंटीना ने पहले हाफ में 1-0 की बढ़त बना ली थी.

मेसी ने नॉकआउट में पहली बार गोल दागा
मेसी ने अब तक अपने करियर में अर्जेंटीना, बार्सिलोना क्लब और पीएसजी क्लब के लिए कुल मिलाकर अब तक एक हजार मैच खेल लिए हैं. इस दौरान उन्होंने 789 गोल दागे और 338 असिस्ट किए हैं. मेसी ने वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार नॉकआउट राउंड में गोल दागा है.

पेले के बाद कुओल सबसे युवा खिलाड़ी बने
इनके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच में उतरने वाले गरंग कुओल ने भी इतिहास रच दिया है. वह 1958 के बाद वर्ल्ड कप के नॉकराउंड में खेलने वाले सबसे युवा प्लेयर बन गए हैं. कुओल की उम्र अभी (मैच खेलने तक) 18 साल और 79 दिन रही. जबकि इससे पहले 1958 में ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले ने यह रिकॉर्ड बनाया था. तब पेले की उम्र 17 साल औऱ 249 दिन रही थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *