Breaking News

हरियाणा के किसान पुत्र ने पेरिस ओलम्पिक में लहराया तिरंगा, जानिए मनु भाकर के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले सरबजोत सिंह की कहानी

पेरिस ओलम्पिक गेम्स (Paris Olympic Games 2024) की बात करें तो हिंदुस्तान जैसे विशाल देश के हरियाणा राज्य का दबदबा यहां भी देखने को मिल रहा है. इन खेलों में भारत ने अभी तक 2 पदक जीते हैं और दोनों ही हरियाणा के खिलाड़ियों के नाम रहें हैं. झज्जर जिले के गांव गौरेया निवासी शूटर मनु भाकर ने पहले 10 मीटर एयर पिस्टल सिंगल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था, तो वहीं आज 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्सड इवेंट में अपने जोड़ीदार अंबाला निवासी सरबजीत सिंह के साथ मिलकर फिर से हिंदुस्तान की झोली में ब्रॉन्ज मेडल डाला है.

safeimagekit 1000138065 compressed

मनु भाकर एक ही ओलम्पिक गेम्स में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बन गई है. मनु भाकर के साथ- साथ उनके साथी खिलाड़ी सरबजीत सिंह के बारे में भी जानना जरूरी है, जिन्होंने इस मैच में विनिंग शॉट लगाकर ब्रॉन्ज मेडल जीतकर विदेशी धरती पर तिरंगे का गौरव बढ़ाया है. उनके लिए ये जीत बेहद मायने रखती है क्योंकि उनका ये पहला ओलम्पिक मेडल है.

किसान परिवार से सरबजीत सिंह

अंबाला जिले के बराड़ा निवासी 22 वर्षीय सरबजीत सिंह किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता जतिंदर सिंह खेती-बाड़ी करते हैं. सरबजोत ने अपनी शूटिंग की ट्रेनिंग अंबाला कैंट की एआर शूटिंग एकेडमी में की है और उनके कोच का नाम अभिषेक राणा है. उनके हुनर को और ज्यादा निखारने के लिए पिता जतिंदर सिंह ने उन्हें ट्रैनिंग के लिए दिल्ली भेजा था ताकि कोई कमी न रह जाए.

पहले ओलम्पिक खेलों में ही जीता पदक

2019 में ISSF Junior World Cup जीतकर देश- दुनिया की नजरों में आने वाले सरबजोत सिंह ने साल 2021 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिंगल और टीम इवेंट में हिंदुस्तान की झोली में स्वर्ण पदक डाला. 2023 में भी उन्होंने यही कारनामा दोहराते हुए गोल्ड मेडल जीतकर पहली बार ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया और पहली बार में ही ब्रॉन्ज मेडल जीतकर अपने हुनर का परिचय दिया.

ओलम्पिक में गोल्ड मेडल जीतने का माद्दा

सरबजोत सिंह ने पहले ही ओलम्पिक गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर नया इतिहास रच दिया है. उन्होंने अपने बेहतरीन खेल की बदौलत साबित कर दिया है कि वो इस इवेंट में लंबी रेस के घोड़े है. सरबजोत सिंह की उम्र अभी महज 22 साल है और इसमें कोई दो राय नहीं है कि आने वाले समय में ये खिलाड़ी गोल्ड मेडल भी जीत सकता है. नेशनल और इंटरनेशनल टूर्नामेंट में कई बार पदक जीतकर अपनी काबिलियत का लोहा मनवा चुके सरबजोत सिंह के खेल से साफ है कि उन्हें 10 मीटर एयर पिस्टल में महारत हासिल है.