Breaking News

Facebook Reels भारत में हुआ लॉन्च, अब लें सकेंगे टिकटॉक जैसा मजा

अब आप फेसबुक (Facebook) के माध्यम से टिकटॉक (TikTok) जैसे शॉर्ट वीडियोज का मजा ले सकेंगे। सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने अपने फेसबुक रील्स (Facebook Reels) फीचर को लॉन्च कर दिया है। अपने नए फीचर की शुरुआत उसने भारत से ही की है। पिछले साल से इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही थी। कुछ इंस्टाग्राम क्रिएटर्स को अपनी रील्स सीधा फेसबुक पर साझा करने की सुविधा भी मिल सकेगी।

फेसबुक रील्स है क्या
असल में, फेसबुक ने छोटी वीडियोज को रील्स का नाम दिया है। फेसबुक रील्स बिलकुल Instagram Reels की तरह ही वर्क करता है। इस फीचर के माध्यम से यूजर्स कुछ सेकेंड्स के वीडियोज बनाकर उन्हें साझा कर सकेंगे। ये वीडियोज न्यूज फीड में नजर आएंगे। यूजर्स फेसबुक की म्यूजिक लाइब्रेरी से कोई गाना चुन करके वीडियो बनाएंगे, अलग-अलग इफेक्ट सेलेक्ट एक टाइमर सेट कर सकेंगे। इसके जरिये आप वीडियो की स्पीड को कम या ज्यादा भी कर सकते हैं।

अभी फिलहाल फेसबुक और इंस्टाग्राम रील्स अलग-अलग रखा जाएगा। फेसबुक रील्स को केवल फेसबुक न्यूज फीड पर साझा करने का ऑप्शन होगा। इसी प्रकार, इंस्टाग्राम रील्स उसी ऐप पर साझा किए जा सकते हैं। केवल चुनिंदा क्रिएटर्स होंगे जिन्हें इंस्टाग्राम रील्स को फेसबुक पर साझा करने की इजाजत होगी। हालांकि यह सुविधा सभी यूजर्स के लिए कब उपलब्ध होगी, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।

इस नए फीचर के माध्यम से फेसबुक भारत में शॉर्ट वीडियो के क्रेज को भुनाने का प्रयास कर रही है, जिसे टिकटॉक ने शुरू किया था और काफी फेमस भी हुआ था। भारत में टिकटॉक बैन होते ही कंपनी ने इंस्टाग्राम रील्स को लॉन्च कर दिया था। Instagram Lite ऐप पर भी यह फीचर सबसे पहले भारतीय यूजर्स को ही दिया गया है।