Breaking News

EXIT POLL : वेस्ट बंगाल में दीदी और BJP में कांटे की टक्कर, असम में फिर खिलेगा कमल

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे तो बेशक 2 मई को आएंगे लेकिन आज शाम एग्जिट पोल आने शुरू हो गए। वेस्ट बंगाल से जुड़े एग्जिट पोल में कांटे की टक्कर बताई जा रही है। कुछ में पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को बहुमत मिलने के आसार का अनुमान बताया जा रहा है वहीं कुछ में भाजपा द्वारा सरकार बनाने का अनुमान जताया गया है।  वहीं असम में सर्बानंद सोनोवाल के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार एक बार फिर सत्ता में आती दिख रही है। इसी प्रकार बाकी राज्यों के एग्जिट पोल सामने आए हैं।

पश्चिंम बंगाल
इंडिया टीवी-Peoples Pulse के एग्जिट पोल के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में बीजेपी को प्रचंड जीत मिलती दिख रही है। बीजेपी को बंगाल में 173-192 सीटें मिल सकती हैं, वहीं ममता बनर्जी की टीएमसी को 64-88 सीटें मिल सकती हैं। इंडिया टीवी-Peoples Pulse एग्जिट पोल के मुताबिक, नंदीग्राम में ममता बनर्जी हार सकती हैं। यहां से बीजेपी के सुवेंदु अधिकारी के जीतने की उम्मीद है। सीएनएक्स के मुताबिक पश्चिम बंगाल (292 सीटें) में भाजपा को 138 से 148 और टीएमसी को 128 से 138 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं एबीपी-सी वोटर ने तृणमूल को 158 और भाजपा को 115 सीटें मिलने का अनुमान जाहिर किया है। टाइम्स नाऊ-सी वोटर ने भी दोनों पार्टियों को इतनी ही सीटें मिलने का अनुमान जाहिर किया है। उधर, रिपब्लिक-CNX ने बंगाल में तृणमूल को 128-138 सीटें मिलने का अनुमान जाहिर किया है। भाजपा+ के खाते में 138-148 सीटें जाती दिख रही हैं।

 

असम
एबीपी और सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, असम की 126 सीटों में बीजेपी को 42.9 प्रतिशत वोट मिल सकता है जबकि कांग्रेस को 48.8 प्रतिशत वोट मिलता दिख रहा है। इसके अलावा अन्य के खाते में 8.3 प्रतिशत वोट जा सकता है।इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के दावे के मुताबिक असम में एक बार फिर से बीजेपी गठबंधन की सरकार बनने का अनुमान है। असम में भाजपा 126 सीटों में 75 से 85 सीटें जीत सकती है। वहीं कांग्रेस 40 से 50 सीटें जीत सकती हैं। अन्य के खाते में 1 से 4 सीटें आ सकती हैं।

केरल में एलडीएफ की सरकार
Republic CNX के अनुसार केरल में एलडीएफ की सरकार बनती दिख रही है। यहां एलडीएफ को 76 सीटें तो यूडीएफ को 61 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं एनडीए को तीन सीट मिल सकती है।

पुडुचेरी 
– Republic CNX के सर्वे के मुताबिक, केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एनडीए की सरकार बनती दिख रही है। 30 विधानसभा सीटों में से एनडीए को 16-20 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि यूपीए को 11-13 सीटें मिल रही हैं। वहीं अन्य के खाते में एक भी सीट जाती नहीं दिख रही है।
-एबीपी सी वोटर के सर्वे के अनुसार भी तस्वीर कुछ ऐसी ही है। इस सर्वे के तहत भी पुडुचेरी में बीजेपी गठबंधन की ही सरकार बनती दिख रही है। आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी गठबंधन 19 में से 23 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस गठबंधन को सिर्फ 6-10 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं अन्य के खाते में 2 सीटें जाती दिख रही हैं।

तमिलनाडु

No description available.
कई बार सीटों को लेकर एग्जिट पोल के अनुमान सटीक नहीं होते

पिछले 5 लोकसभा चुनाव यानी 1999 से लेकर अब तक 2019 तक 37 बड़े एग्जिट पोल आए, लेकिन करीब 90% अनुमान गलत साबित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *