Breaking News

Exit Poll : बिहार में NDA को 34 से 38 सीटें मिलने का अनुमान, नुकसान के बाद भी आगे

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha elections 2024) में बिहार (Bihar) में किसकी बहार रहेगी, इसको लेकर आज एग्जिट पोल्स (Exit Poll) में अनुमान जाहिर किया गया है। एबीपी न्यूज सी वोटर एग्जिट पोल (ABP News C Voter Exit Poll) में भी बिहार की 40 सीटों के लिए आंकड़ा सामने आया है। इसके मुताबिक यहां पर एनडीए को 34 से 38 सीटें (NDA will get 34 to 38 seats) मिलती नजर आ रही हैं। वहीं, इंडिया गठबंधन (India alliance) को 3 से लेकर 5 सीटें जीतने के आसार जताए गए हैं। एबीपी न्यूज सी वोटर के सर्वे में महागठबंधन पिछले चुनाव के मुकाबले बढ़त हासिल करता नजर आ रहा है। गौरतलब है कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए ने बिहार में 39 सीटें जीती थीं।

बता दें कि बिहार में इस बार एनडीए में अधिक दल एक साथ आए हैं। इस बार एनडी में बीजेपी, जेडीयू, एलजेपीआर, हम के साथ-साथ उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएम एक साथ रही। भाजपा ने 17 सीटों पर, जेडीयू ने 16, एलजेपीआर ने 5 और हम व आरएलएम एक-एक सीट पर ताल ठोंक रही हैं। दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन की बात करें तो उसमें आरजेडी, कांग्रेस, सीपीआई और वीआईपी एक साथ रहीं। इसमें आरजेडी 26 सीटों पर, कांग्रेस 9, लेफ्ट के पास पांच सीटें थीं। आरजेडी ने अपनी एक सीट वीआईपी को दी थी।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में शनिवार को करीब 60 प्रतिशत मतदान हुआ। इस चरण में केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की एक, पंजाब की सभी 13 और हिमाचल प्रदेश की चार, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की आठ, ओडिशा की छह और झारखंड की तीन लोकसभा सीट सहित 57 सीट पर मतदान हुआ। ओडिशा की शेष 42 विधानसभा सीट के वास्ते चुनाव और हिमाचल प्रदेश की छह विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव भी इसी के साथ हुए। अब सबका ध्यान चार जून को होने वाली मतगणना पर होगा। हालांकि अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव की मतगणना दो जून को होगी।