Breaking News

EBIKEGO RUGGED: 40 रुपये में 160 किमी चलेगा यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, 499 रुपये में कर सकते हैं बुकिंग

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर रेंटल फर्म EBikeGo अगले 12 महीनों में पूरे भारत में कम से कम एक लाख EV (इलेक्ट्रिक व्हीकल) चार्जर लगाएगी। इसके लिए मुंबई में अपने इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT)-इनेबल्ड चार्जर कंपनी ने लगाना शुरू कर दिया है। साथ ही कंपनी छह अन्य शहरों – दिल्ली, हैदराबाद, बंगलूरू, इंदौर, पुणे और अमृतसर में इस तरह के चार्जर लगाएगी। कंपनी जल्द ही पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर बिक्री के लिए उपलब्ध कराएगी। हाल ही में eBikeGo ने इंडियन मार्केट में Rugged Electric Scooter को दो वेरिएंट्स – G1 और G1+ में उतारा है।

कॉस्ट बहुत कम

कंपनी ने कहा कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने का खर्च बहुत ही कम है। कंपनी के अनुसार इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने का खर्च केवल 25 पैसे प्रति किलोमीटर आएगा। इस ई-स्कूटर से ग्राहक एक रुपये में 4 किलोमीटर, 40 रुपये में 160 किमी और 100 रुपये के खर्च में 400 किलोमीटर तक सफर कर सकते हैं।

ये है कीमत और बुकिंग

कंपनी ने G1 इलेक्ट्रिक स्कूटर के दाम 79,999 रुपये रखी है, जबकि G1+ वेरिएंट के दाम 89,999 रुपये तय की गई है। दोनों स्कूटर्स के दामों में FAME II सब्सिडी शामिल है। हालांकि, राज्य-स्तरीय सब्सिडी को लागू करने के बाद दाम और भी कम हो जायेगा। दमदार बैटरी पैक वाले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग चालू हो गई है। इस स्कूटर को खरीदने के के लिए कंपनी के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से बुक कर सकते हैं। Rugged ई-स्कूटर को केवल 499 रुपये की रिफंडेबल राशि देकर बुक कर सकते हैं। कंपनी के अनुसार बुकिंग कैंसिल करने पर पैसे वापस कर दिए जाएंगे। 21 नवंबर से इसकी डिलीवरी शुरू करेगी।

बैटरी, रेंज और टॉप स्पीड

Rugged इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2 kWh की दो बैटरी मिलती है जिसे चेंज कर सकते हैं। यह 4G के साथ एक उन्नत IoT सिस्टम के साथ आती है। eBikeGo का दावा है कि बैटरी को केवल 2 घंटे 0 से 80 फीसदी तक चार्ज कर सकते हैं और बैटरी को फुल चार्ज करने में 4 घंटे का वक्त लगता है। फुल चार्जिंग पर यह ई-स्कूटर करीब 160 किलोमीटर का सफर कर सकता है। इसके स्वैपेबल बैटरी को बदलने में केवल एक मिनट का वक्त लगता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक 3kW मोटर लगा है। जिसके कारण यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड में चल सकता है।

फीचर्स

eBikeGo इलेक्ट्रिक स्कूटर में 30 लीटर की क्षमता का स्टोरेज स्पेस है। ये एंटी-थेफ्ट फीचर से भी लैस है। इस स्कूटर को मोबाइल एप के माध्यम से दूर से ही अनलॉक और लॉक किया जा सकता है। इसके लिए कंपनी ने एक डेडिकेटेड मोबाइल एप तैयार किया है। इसमें 12 प्रकार के सेंसर दिए गए हैं। कंपनी ने बताया है कि, “4G, BLE, CAN बस, GPS/IRNSS, 42 इनपुट/आउटपुट, सीरियल पोर्ट और एक व्यापक मॉड्यूलर सेंसर सूट के साथ, यह दुनिया का सबसे एडवांस्ड 2W IoT सिस्टम है।”

साइज और ब्रेकिंग

Rugged इलेक्ट्रिक स्कूटर में दो ड्राइविंग मोड्स भी दिए हैं, जिसमें इको और पावर मोड शामिल हैं। इसमें अलॉय व्हील्स भी दिए हैं। इसमें कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) के साथ डिस्क ब्रेक्स भी हैं। स्कूटर की चौड़ाई 850 mm और इसका कुल वजन 120 किलोग्राम है। इस ई-स्कूटर का व्हीलबेस 1350 mm का है और इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 175 mm है। साथ ही कंपनी बैटरी पैक, इलेक्ट्रिक मोटर, चार्जर पर 3 साल या 20,000 किलोमीटर तक का वारंटी दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *