Breaking News

E sharam Card : आपका बना है ई श्रम कार्ड, तो चेक कीजिए बैंक खाते में आ गए हैं एक हजार

E sharam कार्डधारकों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आपका ई श्रम कार्ड बना है तो अपने बैंक का एकाउंट चेक कीजिये। क्योंकि आपके खाते में एक हजार रुपये आ गए हैं। सोमवार को उत्तर प्रदेश की सरकार ने करीब दो करोड़ श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता दिया। जिसके तकह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने योजना के पहले चरण में एक-एक हजार रुपये की धनराशि असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर की। यह धनराशि उन श्रमिकों के खाते में भेजी गई है, जिन्होंने 31 दिसंबर तक E Sharam Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।

केंद्रीय रोजगार एवं श्रम मंत्रालय की है योजना
बता दें कि केंद्र सरकार के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय ने करीब चार माह पूर्व असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए ई श्रम (E Sharam) योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से श्रमिकों को प्रतिमाह एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी।
यूपी सरकार भी देगी 500 रुपये हर माह
यह धनराशि उन श्रमिकों को दी जायेगी, जिन्होंने अभी तक श्रम विभाग की किसी योजना का लाभ न लिया हो और वे लोग आसानी से आजीविका चला सकें। केंद्र सरकार के साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी ई श्रम कार्ड योजना के तहत कामगारों को 500 रुपये प्रतिमाह देने का एलान कर रखा है।
यूपी सरकार ने एक-एक हजार रुपये की धनराशि की ट्रांसफर
यूपी की योगी सरकार ने कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता देने का एलान किया था। सोमवार को सीएम योगी ने इस योजना के तहत पहले चरण में उनके खातों में एक-एक हजार रुपये की धनराशि ट्रांसफर की। यहां ये भी गौर करने वाली बात है कि दिसंबर से मार्च यानी चार माह तक 500-500 रुपये भत्ता दिया जाएगा।
यूपी में करीब 6 करोड़ लोगों ने कराया पंजीयन
कुल दो हजार रुपये दिये जायेंगे। जिसकी एक-एक हजार की दो किश्तें जारी होंगी। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में कुल पंजीकृत कामगारों की संख्या पांच करोड़ 90 लाख से अधिक है।