Breaking News

Diwali 2022: दिवाली की पूजा के अचूक उपाय, जिसे करते ही भर जाता है धन का भंडार

सनातन परंपरा में कार्तिक मास की अमावस्या को शुभ और लाभ के देवता भगवान श्री गणेश और धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा के लिए बहुत ज्यादा शुभ माना गया है. मान्यता है कि इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करने पर आर्थिक दिक्कतें दूर होती हैं और घर में धन का भंडार दिन दोगुना रात चौगुना होता है. ऐसे में हर किसी की ख्वाहिश होती है कि दिवाली की रात धन की देवी मां लक्ष्मी का उनके घर आगमन हो और उनकी पूरी कृपा बरसे. आइए जानते हैं कि आखिर दिवाली की रात किस पूजा के उपाय को करने पर धन की देवी की कृपा बरसती है और धन का भंडार हमेशा भरा रहता है।

मां लक्ष्मी की पूजा की विधि एवं उपाय

  1. दीपावली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के लिए सबसे पहले अपने पूरे घर की सफाई करें क्योंकि मान्यता है कि धन की देवी का वास वहीं होता है, जहां पर साफ-सफाई होती है.
  2. मां लक्ष्मी की पूजा करने के लिए उत्तर पूर्व दिशा वाले पूजा स्थान की विशेष रूप से साफ-सफाई करें और वहां पर पूजा करने से पहले गंगा जल का छिड़काव करें.
  3. जिस स्थान पर आप को गणेश-लक्ष्मी की पूजा करनी हो वहां एक चौकी पर पहले लाल कपड़ा बिछाकर उस पर नवग्रह बनाएं. इसके बाद उसी के पास गणेश-लक्ष्मी जी की भी स्थापना करें.
  4. मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए गणपति की पूजा अवश्य करें क्योंकि बगैर गणपति बप्पा से मिले शुभता के आशीर्वाद के धन या उससे जुड़े लाभ के कोई मायने नहीं रह जाते हैं. मान्यता है कि धन की बरकत के लिए धन के साथ शुभता बहुत जरूरी होती है. शुभ धन की बदौलत ही आदमी का घर-संसार फलता-फूलता है.
  5. धन की देवी की मूर्ति या चित्र को न सिफ ईशान कोण में रखें बल्कि पूजा करते समय अपना भी मुंह पूर्व, उत्तर या फिर ईशान कोण की ओर ही रखें.
  6. दीपावली की रात गणेश-लक्ष्मी के साथ श्री हरि विष्णु की पूजा अवश्य करें. मान्यता है कि जहां पर भगवान विष्णु की पूजा होती है, वहां पर धन की देवी लक्ष्मी खिंची चली आती हैं.
  7. यदि बहुत परिश्रम और प्रयास के बाद भी पैसों की किल्लत नहीं दूर हो रही है तो आप दीपावली की रात को धन की देवी की कृपा बरसाने वाले श्री यंत्र की विधि-विधान से पूजा करना बिल्कुल न भूलें. मान्यता है कि जिस घर में श्री यंत्र की पूजा होती है, वहां पर हमेशा मां लक्ष्मी का वास बना रहता है.
  8. दीपावली के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा में उनकी प्रिय चीजें जैसे, कौड़ी, नारियल, गोमती चक्र, नागकेसर, कमल का फूल आदि अवश्य चढ़ाएं. इन पूजा के उपायों को करने से धन की देवी की कृपा बरसती है और धन का भंडार हमेशा भरा रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *