Breaking News

जिलाधिकारी ने महा चौपाल में सुनी जनता की समस्या

रिपोर्ट : भक्तिमान पांडेय बाराबंकी: जिलाधिकारी सीडीओ समेत अन्य आला अधिकारियों की मौजूदगी में चौपाल आयोजित की गई चौपाल में राजस्व विभाग,विकास विभाग व बिजली विभाग की समस्याओं की भरमार रही,तहसील रामसनेहीघाट के दिलावलपुर चौकी के पास सरोहा में आयोजित चौपाल में ज्यादा तर औपचारिकता ही रही  चौपाल में अपनी समस्याओं को लेकर आने वाले ग्रामीणों को डीएम आदर्श सिंह ने गंभीरता से सुनते हुए उनकी समस्याओं के समाधान करने के लिए संबंधित अधिकारियों सख्त आदेश दिए,जबकि पुलिस विभाग से कोई बड़ा अधिकारी का चौपाल में मौजूद न रहना चर्चा का विषय बन गया,चौपाल की शुरुआत में रेंजर मोहित यादव की संवेदनहीनता व अभद्रता के चलते स्थानीय पत्रकारों ने चौपाल का बहिष्कार कर दिया।जिसको लेकर डीएम ने काफी सख्त रूख अपनाते हुए कार्रवाई की हिदायत देते हुए पत्रकारों की व्यवस्था करवाई लेकिन पत्रकार फिर भी अड़े रहे माहौल को बिगड़ता देख स्थानीय भाजपा विधायक रामचंद्र यादव ने निवेदन किया तों जाकर पत्रकारों ने अपना स्थान ग्रहण किया।

जिलाधिकारी के जाते ही हुआ सन्नाटा

1बजे जैसे ही डीएम साहब चौपाल से निकले वैसे ही चौपाल में मौजूद अधिकारियों का जमावड़ा भी धीरे धीरे समाप्त होने लगा एक घंटे में ही पूरा परिसर अधिकारी विहीन हो गया जिससे निराकरण की आस लेकर आए मासूम फरियादी खुद को ठगा महसूस करने लगे। और जिलाधिकारी से ना मिलकर निराश हो गए

जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि जितेंद्र सिंह रिंकू ने भी रखी मांग

चौपाल में ग्रामीणों के हित में जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि जितेंद्र सिंह रिंकू ने मांग पत्र डीएम को सौंपा जिसमें मुख्य रूप से हाजीपुर क्षेत्र में धान क्रय केंद्र की स्थापना, सरोहा में पावर हाउस विद्युत उपकेंद्र की स्थापना, प्रत्येक चौराहे पर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था, हाजीपुर असिंचित क्षेत्र में नलकूप की स्थापना, पीएचसी सिलहौर में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं हेतु स्टाफ की उपलब्धता सुनिश्चित कराने जैसे पांच मांगों को लेकर मांग पत्र सौंपा।

चौपाल में क्या दी जिलाधिकारी डॉक्टर आदर्श सिंह ने जानकारी

चौपाल में जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के कारण महा चौपाल का आयोजन विगत वर्षो में नहीं किया जा सका तथा स्थिति सामान्य होने पर वर्ष 2021 में पहली चौपाल का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने महा चौपाल के दौरान वृक्षारोपण कर लोगों को जागरूक किया तथा पर्यावरण संरक्षण में सहयोग करने की ग्रामीणों से अपील की।

महाचौपाल में जिलाधिकारी के समक्ष विद्युत से सम्बन्धित,विधवा पेंशन,दिव्यांग पेंशन,मतदाता सूची, शादी अनुदान,सामूहिक विवाह,राशन कार्ड,किसान सम्मान निधि,किसान क्रेडिट कार्ड,फसल बीमा,राष्ट्रीय ग्रामीण योजना मिशन,सामुदायिक शौचालय निर्माणाधीन,वृक्षारोपण,हैण्डपम्प रिबोर,स्वच्छ भारत मिशन,आंगनबाड़ी केन्द्र,पशु टीकाकरण,आयुष्मान कार्ड सहित विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में प्रार्थना पत्र उपस्थित ग्रामीणों द्वारा प्रस्तुत किये गये। जिलाधिकारी ने कहा कि विद्युत कनेक्शन के सम्बन्ध में समस्या का निस्तारण तत्काल करते हुए विद्युत आपूर्ति के समय में सुधार करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि पात्र व्यक्तियों की वृद्धा पेंशन में सम्मिलित करते हुए वृद्धापेंशन दिलायी जाये। जिलाधिकारी के समक्ष मतदाता सूची में गड़बड़ी की शिकायत प्राप्त होते हुए जिलाधिकारी ने बूथ लेबिल आफिसर को निर्देशित किया गया कि मतदाता सूची में नाम संशोधन,नये नाम सम्मिलित करना तथा दिव्यांग का चिन्हीकरण करते हुए मतदाता सूची को संशोधित की जाये। जिलाधिकारी ने अपेक्षा की कि इस ग्राम पंचायत से सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत प्राप्त प्रार्थना पत्र प्राप्त कर उचित कार्यवाही की जाये,जिससे सरकार द्वारा चलायी जा रही योजना का लाभ पात्र व्यक्ति को मिल सके।उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड में यूनिटों की जाॅच कर उसीअनुसार राशन वितरण करना सुनिश्चित करें।

महा चौपाल के दौरान विधायक रुदौली रामचंद्र यादव,जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि जितेंद्र सिंह रिंकू, मुख्य विकास अधिकारी एकता सिंह,उपजिलाधिकारी रामसनेहीघाट जितेंद्र कटियार,परियोजना निदेशक भोलानाथ चौरसिया,खंड शिक्षा अधिकारी संजय कुमार शुक्ला,सहित सम्बन्धित समस्त विभागीय अधिकारी प्रभारी निरीक्षक शिवाकांत त्रिपाठी , ग्राम प्रधान रसूलपुर सुरेश गुप्ता, कुलदीप मोर्य देवीदीन यादव, नरेंद्र शुक्ला, चौकी इंचार्ज वेद प्रकाश यादव आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *