Breaking News

Dhanteras 2021: घर में सुख समृद्धि लेकर आती हैं ये 7 चीजें, धनतेरस के दिन इन्हें लाना न भूलें

हर साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. इसी दिन से पंचदिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत हो जाती है. धनतेरस के दिन खरीददारी करने का चलन है. माना जाता है कि इस दिन खरीददारी करने से घर में सुख समृद्धि और संपन्नता बनी रहती है. इस बाद धनतेरस का शुभ पर्व 2 नवंबर मंगलवार के दिन पड़ रहा है.

इस दिन ज्यादातर लोग सोना, चांदी और बर्तन वगैरह खरीदकर लाते हैं. लेकिन ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र का मानना है कि आप चाहे जो भी शॉपिंग करें, लेकिन धनतेरस वाले दिन 7 चीजों को खरीदकर घर में जरूर लाएं. ये चीजें आपके घर में बरकत लेकर आती हैं.

इन 7 चीजों को जरूर लाएं

1- पीतल की वस्तु

हर व्यक्ति धनतेरस के दिन सोने की वस्तु नहीं खरीद पाता. ऐसे में आप स्टील की बजाय पीतल के बर्तन खरीदिए. धनतेरस के दिन ही भगवान धनवंतरि का भी अवतरण दिवस हुआ था. माना जाता है कि समुद्र मंथन के दौरान जब भगवान धन्वन्तरि का अवतरण हुआ था, तब वे अपने एक हाथ में अमृत से भरा पीतल का कलश लिए हुए थे, बाकी हाथों में अन्य चीजें विद्यमान थीं. ऐसे में धनतेरस पर पीतल का बर्तन खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. इस बर्तन को खरीदने के बाद थोड़े से चावल या कोई मीठी चीज इसमें रखकर घर में लेकर आएं.

2- चांदी का सिक्का

चांदी के आभूषण नहीं ले सकते तो चांदी का एक सिक्का खरीदकर ले आएं. ये सिक्का आपको ज्यादा महंगा भी नहीं पड़ेगा और घर के लिए काफी शुभ होता है. चूंकि दीपावली मां लक्ष्मी की पूजा का त्योहार है, इसलिए बेहतर है कि आप एक सिक्का खरीदें जिसमें मां लक्ष्मी और गणपति की तस्वीर छपी हो. दिवाली के दिन पूजन के समय इस सिक्के की भी पूजा करें.

3- झाड़ू

झाड़ू को मां लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है. ये घर से दारिद्र को हटाने का काम करती है. आप धनतेरस के दिन झाड़ू जरूर खरीदकर लाएं. छोटी दीपावली पर इस झाडू का इस्तेमाल करके दारिद्र को दूर करें.

4- अक्षत

चावल को अक्षत कहा जाता है. ये घर में क्षति नहीं होने देता, इसलिए इसे काफी शुभ और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. धनतेरस के दिन घर में अक्षत जरूर लाना चाहिए. इससे धन की वृद्धि होती है.

5- गोमती चक्र

कोई भी परिवार तभी संपन्न और खुशहाल रह सकता है, जब परिवार में सभी लोग निरोगी हों. इसलिए कहा जाता है पहला सुख निरोगी काया. निरोगी रहने के लिए धनतेरस के दिन 11 गोमेद चक्र खरीदकर लाएं. दीपावली के दिन इनकी पूजा करें. इसके बाद इन्हें एक पीले वस्त्र में बांधकर तिजोरी में रख दें. इससे आपके घर के लोग स्वस्थ रहेंगे और परिवार में संपन्नता आएगी.

6- श्रीयंत्र

श्रीयंत्र मां लक्ष्मी को अति प्रिय है. धनतेरस के दिन श्रीयंत्र को घर में लाएं और इसकी दीपावली के दिन पूजा करें. अगर श्रीयंत्र पहले से घर में मौजूद है तो आप मां लक्ष्मी और गणपति की मूर्ति धनतेरस के दिन खरीदकर लाएं और दीपावली के दिन इनका पूजन करें.

7- धनिया के बीज

धनतेरस के दिन धनिया के बीज जरूर खरीदने चाहिए और इन्हें दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को अर्पित करना चाहिए. इसके बाद आप कुछ बीजों को घर के बगीचे या गमले में बो दें. माना जाता है कि इन बीजों से उगने वाली धनिया की पत्तियां घर में खुशहाली और समृद्धि लेकर आती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *