Breaking News

CNG Price Hike: यहां सबसे महंगी बिक रही सीएनजी, पेट्रोल-डीजल के दाम को भी छोड़ा पीछे

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत ने आम जनता की जेब ढीली कर रखी है. इसी बीच अब सीएनजी के उपभोक्ताओं को भी तगड़ा झटका लगा है. महाराष्‍ट्र के नागपुर में सीएनजी (CNG) एक बार फिर महंगी हो गई है. यहां सोमवार को सीएनजी के दामों में प्रति किलो 3.50 रुपये की बढ़ोतरी के बाद अब आपको 1 किलो सीएनजी के लिए 115 रुपये चुकाने पड़ेंगे.

नागपुर केंद्रीय परिवहन और सड़क राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का गृहनगर है, जहां अब सीएनजी का भाव 115 रुपये (CNG Rate) किलो हो गया है. यानी नागपुर में सीएनजी की कीमत पेट्रोल के करीब पहुंच गई है. यहां पेट्रोल की कीमत 121.30रुपये प्रति लीटर है. इससे पहले सीएनजी के भाव में 13 दिन पहले 1.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी. एक्स्पर्ट्स की मानें तो अंतरराष्‍ट्रीय मार्केट में प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ने का असर अब घरेलू बाजार में भी दिख रहा है.

क्या है सीएनजी महंगी होने की वजह?
दरअसल, नागपुर में एलएनजी (LNG) पाइप से नहीं पहुंच रही है, इसे गुजरात से सड़क मार्ग से ढोया जाता है. इसे नागपुर में सीएनजी में बदला जाता है. ट्रांसपोर्टेशन की बढ़ती महनगी के चलते इस पर खर्च काफी ज्यादा हो रहा है. ऐसे में, नागपुर में सीएनजी महंगी होने की एक वजह यह भी है. गौरतलब है की साल 2021 में नागपुर में सीएनजी की कीमत ने डीजल के रेट को पीछे छोड़ दिया था. और अब भी हालत कुछ इस तरह ही बनते नजर आ रहे हैं जब सीएनजी की कीमत पेट्रोल के करीब पहुंच गई है. बहरहाल, नागपुर में गुजरात से एलएनजी को लाने के लिए पाइपलाइन का निर्माण किया जा रहा है, जिसके बाद सीएनजी नागपुर में थोड़ी सस्‍ती होने की उम्मीद है.

नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है. देश में सबसे सस्‍ता पेट्रोल पोर्टब्‍लेयर में और सबसे महंगा महाराष्‍ट्र में बिक रहा है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, पोर्टब्‍लेयर में पेट्रोल 91.45 रुपये लीटर और महाराष्‍ट्र के परभणी में यह 123.47 रुपये लीटर है. वहीं, राजधानी दिल्‍ली में आज पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये है. तेल कंपनियों ने इससे पहले 22 मार्च के बाद से लगातार 14 बार कीमतों में बढ़ोतरी की थी.