Breaking News

CNG के बाद अब मोदी सरकार किसानों के लिए ला रही है इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, होगा बड़ा फायदा

Go Electric कैंपेन के लॉन्च के दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगले 15 दिनों में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च करने जा रहे हैं. हालांकि, इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को किस दिन लॉन्च किया जाएगा, इसके बारे में उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी. आपको बता दें कि बीते हफ्ते ( 12 फरवरी) नितिन गडकरी ने देश का पहला सीएनजी ट्रैक्टर लांच किया. इसके जरिए किसानों को ईंधन पर सालाना 1.5 लाख रुपये तक की बचत होगी.

CNG Tractor के फायदे

सरकार का दावा है कि सीएनजी ट्रैक्टर किसानों के लिए काफी मददगार साबित होगा. क्योंकि इसका इंजन लंबे समय तक चलता रहेगा और इसमें मेंटेनेंस की भी जरूरत कम पड़ेगी. ट्रैक्टरों के लिए CNG Technology डीज़ल की तुलना में 85 फीसदी कम प्रदूषण करेगा.

इसके अलावा हर साल तेल पर किसानों को मोटी अधिक होगी क्योंकि डीजल की तुलना में सीएनजी की कीमत वर्तमान में लगभग आधी है. सरकार का दावा है कि किसानों को ईंधन पर 1.5 लाख रुपये तक की बचत होगी.

यह सस्ता भी पड़ेगा क्योंकि घटते-बढ़ते डीजल की तुलना में सीएनजी के भाव लगभग स्थिर रहेंगे. सीएनजी से चलने के कारण इसका माइलेज भी अधिक होगा.सीएनजी टैंक्स की टाइट सीलिंग के कारण यह अधिक सुरक्षित है और रिफ्यूलिंग के दौरान इसके फटने की संभावना बहुत कम है.

बीते साल भारत में लॉन्च हो चुका है इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

भारत में ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनी Sonalika ने पिछले साल दिसंबर में भारत का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च किया था. इसकी कीमत 5.99 लाख रुपये तय की गई है. इस ट्रैक्टर का नाम टाइगर इलेक्ट्रिक (Tiger Electric) है. ये नई टेक्नोलॉजी से लैस है. इसे यूरोप में डिजाइन किया गया है. Tiger Electric एमीशन फ्री ट्रैक्टर है, जो आवाज नहीं करता है. इसकी टॉप स्पीड 24.93 किलोमीटर प्रति घंटे है.

इसमें IP67 कम्प्लायंट वाली 25.5 किलोवॉट नेचुरल कूलिंग कॉम्पैक्ट बैटरी दी गई है. कंपनी के दावे के मुताबिक इसे रेगुलर होम चार्जिंग की मदद से 10 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. वहीं, फास्ट चार्जिंग की मदद से ग्राहक इसे महज 4 घंटे में चार्ज कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *