Breaking News

निकाय जनप्रतिनिधियों को मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने दी बड़ी सौगातें, इन घोषणाओं का किया ऐलान

हरियाणा में कुछ समय बाद ही विधानसभा चुनाव संपन्न होने हैं. इसी को देखते हुए अब BJP सरकार भी अलर्ट मोड पर नजर आ रही है. आए दिन सरकार द्वारा नई घोषणाएं की जा रही है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी द्वारा निकाय जनप्रतिनिधियों के लिए अनेक घोषणाएं की गई. मुख्यमंत्री हिसार में आयोजित राज्य स्तरीय शहरी स्थानीय निकायों के जनप्रतिनिधियों के सम्मलेन में प्रदेशभर से आए जनप्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रहे थे.

वार्ड स्तर पर होगा कमेटी का गठन

मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा की गई कि वार्ड के पार्षद चुनाव के बाद एक कमेटी का गठन किया जाएगा, जिसमें वार्ड के पार्षद को ही कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया जाएगा. इसके अतिरिक्त, वार्ड में होने वाले विकास कार्यों का बजट तैयार करने का अधिकार कमेटी को ही दिया जाएगा. यदि सचिव गैर मौजूद है, तो अध्यक्ष द्वारा किसी भी स्नातक से काम लिया जा सकता है. इसकी ऐवज में प्रति बैठक ₹1000 देने का प्रावधान किया गया है.

पार्षदों को मिलेगा हर 3 महीने में भत्ता

पार्षदों को बतौर अध्यक्ष हर 3 महीने में भत्ता दिया जाएगा. नगर निगम के पार्षद को प्रति बैठक ₹3,000 तथा नगर परिषद के पार्षद को प्रति बैठक 2,400 रूपए का भत्ता दिया जाएगा. इसी तर्ज पर नगर पालिका के पार्षद को प्रति बैठक ₹1,600 भत्ता दिया जाएगा. वार्ड में होने वाले 15 अगस्त या 26 जनवरी के कार्यक्रम में नगर निगम पार्षद को ₹30,000 खर्च करने की अनुमति दी जाएगी.

इसी तर्ज पर नगर परिषद के पार्षद को ₹20,000 और नगर पालिका के पार्षद को ₹10,000 खर्च करने की अनुमति होगी. पालिका के पार्षदों को आयुष्मान भारत चिरायु योजना का लाभ दिया जाएगा. पालिका पार्षदों को वार्ड में चल रहे कार्यों की निगरानी का अधिकार भी रहेगा.