Breaking News

Chhath Puja 2022: आज छठ का तीसरा दिन, डूबते सूरज को इस समय दिया जाएगा अर्घ्य

छठ पूजा, सूर्य भगवान को समर्पित चार दिवसीय त्योहार है। आज छठ का तीसरा दिन है। आज व्रती तालाब, नदी आदि पानी के स्रोत में खड़े होकर डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देंगे। जानें-  छठ पूजा के दौरान संध्या अर्घ्य कब दिया जाएगा। क्या है शुभ मुहूर्त, पूजा की विधि और कैसे तैयार किया जाता है संध्या अर्घ्य का प्रसाद।

छठ पूजा 2022: संध्या अर्घ्य समय

संध्या अर्घ्य के दिन सूर्यास्त का समय शाम लगभग 5:37 बजे होगा, जिसके दौरान भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा।

संध्या आर्य के अनुष्ठान

प्रसाद की वस्तुओं से भरे बांस से बने सूप और टोकरियों को घाट पर ले जाया जाता है जहां सूर्य देव और छठी मैय्या को संध्या अर्घ्य दिया जाता है। इस दिन भक्त न कुछ खाते हैं और न ही जल पीते हैं। निर्जला व्रत छठ के चौथे या अंतिम दिन के सूर्योदय तक जारी रहता है जब सूर्य भगवान और छठी मैय्या को उषा अर्घ्य दिया जाता है। छठ के अंतिम दिन अर्घ्य के बाद, बांस की टोकरियों से प्रसाद पहले व्रतियों द्वारा खाया जाता है और फिर परिवार के सभी सदस्यों और व्रतियों के साथ वितरित किया जाता है।

छठ पूजा के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य का प्रसाद

छठ पूजा के चार दिवसीय त्योहार के तीसरे दिन, डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है और इसे संध्या अर्घ्य या पहला अर्घ्य के रूप में जाना जाता है। छठ प्रसाद को तैयार करने के लिए एक खास तैयारी की जाती है जो त्योहार के तीसरे दिन से शुरू होने वाले त्योहार में बहुत महत्व रखता है।

व्रती और उनके परिवार के सदस्य दिन में जल्दी स्नान करते हैं और प्रसाद रखने के लिए बांस के नए सूप और टोकरियां खरीदते हैं। चावल, गन्ना, ठेकुआ/पकवान/टिकरी, ताजे फल, सूखे मेवे, पेड़ा, मिठाई, गेहूं, गुड़, मेवा, नारियल, घी, मखाना, अरुवा, धान, नींबू, गगल, सेब, संतरा, बोडी, इलायची, हरी अदरक और सूप में तरह-तरह के सात्विक खाद्य पदार्थ रखे जाते हैं।

ठेकुआ छठ पूजा का सबसे महत्वपूर्ण प्रसाद माना जाता है जो मैदा, चीनी या गुड़ से बना होता है। आटे में गुड़ या चीनी और पानी का घोल मिलाकर एक आटा गूंथ लें जो बहुत अधिक सूखा या नरम न हो। जो लोग प्रसाद बना रहे हैं, वे आटे की लोई निकाल कर बेल कर ठेकुए के सांचे पर दबाते हैं, ताकि ठेकुआ का आकार आ जाए। फिर इसे पहले से गरम घी या तेल से भरी कड़ाही में डाल कर सुनहरा होने तक तल लिया जाता है। व्रती और परिवार के अन्य सदस्य सभी प्रसाद बनाने की रस्म में भाग लेते हैं।

छठ पूजा के चार दिन

इस वर्ष छठ उत्सव 28 अक्टूबर को नहाय खाय (चतुर्थी) के साथ शुरू हुआ, जहां भक्त गंगा के पवित्र जल में डुबकी लगाते हैं, उसके बाद 29 अक्टूबर को खरना (पंचमी) या लोहंडा में डुबकी लगाते हैं, जहां एक दिन का निर्जला उपवास (बिना भोजन और पानी के) होता है। भक्तों द्वारा सूर्योदय से सूर्यास्त तक मनाया जाता है। खरना के दिन, रसिया के प्रसाद के साथ उपवास तोड़ा जाता है – अरवा चावल, गुड़ और दूध से बनी पारंपरिक खीर, जो सबसे पहले भगवान सूर्य को अर्पित की जाती है। 36 घंटे के कठिन उपवास से पहले यह अंतिम भोजन है और छठ पूजा (31 अक्टूबर) के अंतिम या चौथे दिन तक जारी रहता है – जब सूर्य भगवान को उषा अर्घ्य या दूसरा अर्घ्य दिया जाता है।

कब मनाई जाती है छठ

यह त्योहार कार्तिक माह की शुक्ल षष्ठी को पड़ता है और बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल राज्यों में बहुत उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाता है। छठ साल में दो बार मनाया जाता है। जबकि चैती छठ या छोटा छठ ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार मार्च या अप्रैल के महीनों में गर्मियों में मनाया जाता है, कार्तिकी छठ दिवाली के छठे दिन पड़ता है और आमतौर पर अक्टूबर और नवंबर के बीच आता है।