Breaking News

CHANAKYA NITI: आज ही बदल दें ये 2 आदतें, वरना पूरी लाइफ पड़ सकता है पछताना

महान आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) भारतीय राजनीति और दर्शनशास्त्र के बहुत बड़े ज्ञाता रहे हैं। उन्होंने जीवन के बारे में ऐसी कई अहम बातें बताई हैं, जिन पर यदि इंसान चले तो वह लाइफ में कभी हार का सामना नहीं कर सकता है। इन्हीं बातों को चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के नाम से जाना जाता है।

प्रासंगिक है चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने अपने ग्रंथ नीति शास्त्र में लोगों के अच्छे भविष्य और कल्याण के लिए ऐसी बातें लिखी हैं जो आज के दौर में भी प्रासंगिक हैं। ये बातें कदम कदम पर आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। चाणक्य ने लोगों की लाइफ में दो आदतें बदलने की बात कही है। उनके अनुसार ऐसा न करने से इंसान को अंधकारपूर्ण जीवन भोगना पड़ता है। हम बताते हैं कि वे दोनों बातें कौन सी हैं:-

‘किसी को अपने दर्द का अहसास न होने दो’

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार लाइफ में चाहे कैसी भी परिस्थितियां हों, कभी भी दूसरों को अपने कमजोर होने का अहसास मत होने दो। चाणक्य (Chanakya Niti) के अनुसार टूटे मकान से लोग ईंटें तक उठा ले जाते हैं। उनके कहने का मतलब है कि बहुत कम लोग दूसरों की तकलीफ समझ पाते हैं। ज्यादातर लोग सिर्फ दूसरों के दुखों से लाभ उठाने की जुगत में रहते हैं। इसलिए जब तक आपको दूसरे पर पूरा विश्वास न हो, तब तक अपना दुख किसी से न कहें और खुद ही उससे उबरने का प्रयास करें।

‘सबसे पहले सीधे खड़े पेड़ को ही काटा जाता है’

चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार जिस तरह जंगल में सीधे खड़े पेड़ को सबसे पहले काटा जाता है। उसी तरह सीधे इंसान को सबसे पहले ठगा भी जाता है। उन्होंने बताया है कि इंसान को सज्जन और विनम्र अवश्य होना चाहिए मगर वह इतना भी न हो कि लोग उसे उसकी कमजोरी मानने लगे। ऐसा करने पर लोग उस व्यक्ति और उसके परिवार को परेशान करने लगते हैं। जिसका खामियाजा उसके पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है। इसलिए जीवन में विनम्री तो बनें मगर आवश्यकता पड़ने पर जरूरी दृढ़ता भी दिखाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *