Breaking News

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई ने लॉन्च किया E-Pareeksha पोर्टल, एक क्लिक पर मिलेगी पूरी जानकारी

CBSE Board Exam 2021: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ई-परीक्षा पोर्टल (E-Pareeksha Portal) लॉन्च किया है. कोरोना वायरस महामारी के चलते स्कूल में पढ़ाई न होने की वजह से छात्रों का बहुत नुकसान हुआ है. ऐसे में सिलेबस कंप्लीट करके परीक्षा (CBSE Board Exam 2021) की पक्की तैयारी के लिए ओफिश्यल वेबसाइट पर E-Pareeksha पोर्टल को लॉन्च किया गया है.

कोरोना वायरस के वजह से लगे लॉकडाउन से छात्रों की पढ़ाई सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है. इसके चलते ही सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं, 12वीं के सिलेबस (CBSE Board Exam 2021 Syllabus) को 30% तक कम कर दिया था. अब बोर्ड ने ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर अपना ई-परीक्षा पोर्टल (E-Pareeksha Portal) लॉन्च करके आने वाली परीक्षा (CBSE Board Exam 2021) की बेहतर तैयारी करने का मौका दिया है. ई-परीक्षा पोर्टल पर विजिट करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

E-Pareeksha Portal से मिलेगी ये सुविधाएं

सीबीएसई की ओर से लॉन्च की गई ई-परीक्षा पोर्टल (E-Pareeksha Portal) छात्रों को कई सुविधाएं एक जगह पर मिल जाएंगी. जैसे-

-इसके इस्तेमाल से छात्र अपना परीक्षा केंद्र, प्रैक्टिकल परीक्षा केंद्र बदल सकेंगे.

-इस पोर्टल पर ही 10वीं के छात्रों का इंटरनल असेसमेंट (CBSE Internal Assessment) मिल जाएगा.

-यहीं कक्षा 12वीं के छात्रों के इंटरनल ग्रेड (CBSE Internal Grade) अपलोड किए जाएंगे.

-इसके अलावा यहीं परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की लिस्ट अपलोड की जाएगी.

-यहां रोल नंबर के हिसाब से लिस्ट देख सकते हैं.

सत्र 2021-22 का सिलेबस जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं का सिलेबस जारी कर दिया है. परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र cbseacademic.nic.in पर जाकर सब्जेक्ट वाइज सिलेबस देख सकते हैं.