Breaking News

Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है देश का आम बजट, आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान किया. सरकार की ओर से 64180 करोड़ रुपये इसके लिए दिए गए हैं और स्वास्थ्य के बजट को बढ़ाया गया है. इसी के साथ सरकार की ओर से WHO के स्थानीय मिशन को भारत में लॉन्च किया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने का ऐलान किया. जिसके तहत शहरों में अमृत योजना को आगे बढ़ाया जाएगा, इसके लिए 2,87,000 करोड़ रुपये जारी किए गए. इसी के साथ वित्त मंत्री की ओर से मिशन पोषण 2.0 का ऐलान किया गया है.

कोरोना काल में आए पांच मिनी बजट: निर्मला

निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार की ओर से आत्मनिर्भर भारत पैकेज, कई योजनाओं को कोरोना काल में देश के सामने लाया गया. ताकि अर्थव्यवस्था की रफ्तार को आगे बढ़ाया जा सके. आत्मनिर्भर भारत पैकेज में कुल 27.1 लाख करोड़ रुपये की मदद जारी की गई. ये सभी पांच मिनी बजट के समान थी. बजट से पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा है, ”रोजगार पैदा करने के लिए छोटे उद्योग, किसान और मजदूर का समर्थन. जान बचाने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च बढ़ाया जाए. सीमाओं की सुरक्षा के लिए रक्षा खर्च बढ़ाया जाए.”

बजट पेश होने से पहले यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट करके कहा है, ”बीजेपी सरकार से बस इतनी गुज़ारिश है कि वो इस बार बजट में देश की एकता, सामाजिक सौहार्द, किसान-मज़दूर के सम्मान, महिला-युवा के मान और अभिव्यक्ति की आज़ादी की पुनर्स्थापना के लिए भी कुछ प्रावधान करे क्योंकि बीजेपी की विघटनकारी नीतियों से ये सब बहुत खंडित हुआ है. देशहित मे जारी. केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में आज बजट पेश होने से पहले कांग्रेस सासंद जसबीर सिंह गिल और गुरजीत सिंह काले कपड़े पहनकर संसद भवन पहुंचे. इस दौरान दोनों सांसदों ने किसानों के समर्थन में लिखी हुई तख्तियां अपने गले में डालीं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *