Breaking News

Britain: ऋषि सुनक PM पद की दौड़ में पिछड़े, सर्वे में लिंज ट्रस 90 फीसदी आगे

ब्रिटेन (Britain) की विदेश मंत्री लिज ट्रस (Foreign Minister Liz Truss) ने देश में अगले प्रधानमंत्री (prime minister) पद के रूप में बोरिस जॉनसन (boris johnson) का स्थान पाने की दौड़ में 90 फीसदी आगे हो गई हैं। देश की प्रमुख बेटिंग एक्सचेंज फर्म स्मार्केट्स (Betting Exchange Firm Markets) द्वारा कराए गए ताजा सर्वेक्षण में यह नतीजे सामने आए हैं।

स्मार्केट्स के मुताबिक, जॉनसन के बाद लिज ट्रस के कंजर्वेटिव पार्टी की अगली स्थायी सदस्य बनने की संभावना 90.91 फीसदी है जबकि ऋषि सुनक के पीएम बनने की संभावनाएं 9.09 फीसदी कम हो गई हैं। बता दें कि अंतिम दो दावेदारों को 12 राष्ट्रव्यापी आयोजनों के मुकाबलों से होकर गुजरना पड़ता है और पहला मुकाबला उत्तरी इंग्लैंड के लीड्स में हुआ। इसमें हर सदस्य एक नेता का चयन करते हैं। ट्रस तत्काल कर कटौती का संकल्प लेने के बाद टोरी सदस्यों के सर्वेक्षण में अग्रणी हैं, क्योंकि ब्रिटेन के लोग जीवन स्तर में गिरावट के चलते टैक्स से राहत पाना चाहते हैं। जबकि सुनक ने अपने भाषण में कहा कि चुनौतियों का सामना करने के लिए पहले मुद्रास्फीति और कर्ज लेने की पकड़ को समझना जरूरी है।

सुनक का दाव : टैक्स में बड़ी राहत देने का वादा
ताजा सर्वेक्षण के नतीजों से पहले भारतीय मूल के अगले पीएम पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के लोगों को टैक्स में बड़ी राहत देने का वादा किया है। उन्होंने 2029 तक देश के लोगों को कर की मूल दर को 20 फीसदी तक कम करने का संकल्प लिया। यह कर को लेकर उनकी नीतियों में एक बड़ा बदलाव है, क्योंकि शुरुआत से ही सुनक इस बात पर जोर देते रहे हैं कि वह लुभाने वाली पॉलिसी से दूर रहेंगे। सुनक ने कहा कि वह मुद्रास्फीति से निपटने पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे, लेकिन एक बार यह हासिल हो जाने के बाद वह 2024 में आयकर से 1 पेंस की छूट लेने के लिए पहले से घोषित योजना का पालन करेंगे, और फिर अगली संसद के अंत तक 3 पेंस की और छूट लेंगे, जो 2029 के आसपास होने की संभावना है।

वित्तमंत्री नदीम का ट्रस को समर्थन
ब्रिटेन के वित्तमंत्री नदीम जाहवी ने पीएम पद की उम्मीदवार लिज ट्रस को समर्थन दिया है। उन्होंने द टेलीग्राफ में लिखा है, विदेश मंत्री ट्रस बासी आर्थिक रूढ़िवादिता को उलट देंगी और हमारी अर्थव्यवस्था को सही तरीके से चलाएंगी। इससे पहले, ब्रिटिश रक्षामंत्री बेन वॉलेस ने भी ट्रस को देश का अगला पीएम बनाने का समर्थन किया था। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद अब 5 सितंबर को नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषण होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *