Breaking News

Board Exam 2021: कोरोना के कारण इन राज्यों में स्थगित की गयी परीक्षाएं, देखें लिस्ट

देश भर में कोरोना की दूसरी लहर आ चुकी है, जिसके चलते कोरोना संक्रमण के मामले दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं. बता दें कि बीते 4 दिनों में 4 लाख से भी ज्यादा संक्रमण के केस सामने आ चुके हैं. इस तरह की भयावह की स्थिति को देखते हुए अधिकतर राज्यों ने स्कूल कॉलेज को बंद कर दिया है. सभी राज्य शिक्षा बोर्ड के सामने इस साल 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं किस तरह से आयोजित हो , ये एक बड़ी चुनौती है. अब लेकिन  संक्रमण के खतरे को देखते हुए कई राज्‍यों में बोर्ड परीक्षाएं स्‍थगित करने का ऐलान कर दिया है.

UP Board Exam 2021

यूपी बोर्ड ने भी इस वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं की डेट्स आगे बढ़ा दिया हैं. बता दें कि, यूपी बोर्ड ने राज्‍य में होने वाले पंचायत चुनावों के कारण ये कदम उठाया है. उनके नये शेड्यूल के अनुसार, जो परीक्षाएं अब 24 अप्रैल को होनी थी वो 08 मई से शुरू होंगी. 10वीं की परीक्षाएं 25 मई और 12वीं की परीक्षाएं 28 मई को खत्‍म हों जाएंगी. दो शिफ्ट में  एग्‍जाम आयोजित होंगे.

Chhatisgarh Board Exam 2021

छत्‍तीसगढ़ स्‍टेट बोर्ड ने 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया है. पहले ये परीक्षाएं 15 अप्रैल से शुरू होनी थीं , लेकिन अब इन परीक्षाओं को स्‍थगित कर दिया गया है. बोर्ड ने नई एग्‍जाम डेट्स के बारे में कुछ नहीं कहा है. बता दें कि 12वीं की परीक्षाएं 03 मई से शुरू होनी हैं, जिसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है.

Punjab Board Exam 2021

पंजाब बोर्ड  ने 15 अप्रैल तक सभी स्‍कूल और कॉलेज बंद रखने का ऐलान कर दिया है. स्‍टेट बोर्ड ने अप्रैल में प्रस्‍तावित परीक्षाएं स्‍थगित कर दिया है और एक नई डेटशीट जारी कर दी है. नई डेटशीट के हिसाब से , पंजाब बोर्ड 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 04 मई से 24 मई और 12वीं की परीक्षाएं 20 अप्रैल से 24 मई तक होगा

Rajasthan Board Exam 2021

राजस्‍थान बोर्ड ने भी 8वीं क्‍लास की बोर्ड एग्‍जाम के शेड्यूल को बदल दिया है. पहले इनको 06 मई से 25 मई तक आयोजित होना था. पर अब ये परीक्षाएं 05 मई से 29 मई 2021 तक आयोजित की जाएंगी. एग्‍जाम डेट के साथ साथ टाइमिंग में भी चेंजेंस किये गये हैं. ये सारी परीक्षाएं सुबह ही  आयोजित की जाएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *