Breaking News

Bihar Election: 104 उम्मीदवारों पर चुनाव आयोग का शिकंजा, Criminal Case छिपाने के आरोप में भेजा नोटिस- 48 घंटे में मांगा जवाब

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के आपराधिक रिकार्ड वाले उम्मीद्वारों में से 104 को कारण बताओ नोटिस जारी कर 48 घंटे के भीतर जवाब तलब किया है। इन उम्मीदवारों को अपने खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों को प्रकाशित अथवा प्रसारित नहीं कराने के आरोप में आयोग ने नोटिस जारी किया है। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि आयोग की ओर से प्रथम चरण के ऐसे 104 उम्मीदवारों को नोटिस भेज कर 48 घंटे में जवाब तलब किया गया है, जिन्होंने अपने ​खिलाफ लंबित मामलों को एक बार भी प्रकाशित अथवा प्रसारित नहीं कराया है।

104 Bihar Candidates Get Notice For Not Publishing Their Criminal Records

बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के तहत 71 सीट के लिए 28 अक्टूबर को मतदान कराया गया था। पहले चरण में कुल 1066 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं और इनमें 327 के खिलाफ आपराधिक रिकार्ड हैं जिनमें से 104 ने अपने आपराधिक इतिहास की कोई भी सूचना प्रकाशित या प्रसारित नहीं कराया है। बिहार विधानसभा निर्वाचन 2020 के तहत चुनाव लड़ रहे ऐसे सभी उम्मीदवारों को जिनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला लंबित है, उन्हें इसकी जानकारी कम से कम 3 बार दैनिक समाचार पत्रों अथवा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रकाशित-प्रसारित कराना जरूरी है।

बता दें कि बिहार में इस बार तीन चरणों में चुनाव हो रहे है। 28 अक्टूबर को पहले चरण में 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ। दूसरे चरण का चुनाव 3 नवंबर को है। दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होने वाला है। तीसरे चरण का चुनाव 7 नवंबर को होगा, तब 15 जिलों की 78 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *