Breaking News

Bengal Chunav 2021 : कई जगह हिंसा, सुवेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु की गाड़ी पर हमला

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 30 सीटों पर मतदान जारी है। इस बीच कई जगहों से हिंसा की खबर सामने आ रही है। कांथी में भाजपा नेता और सुवेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु अधिकारी की गाड़ी पर हमला हुआ है। गाड़ी में तोड़फोड़ की गई है और चालक जख्मी बताया जा रहा है। मतदान के बीच सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच जबरदस्त आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। टीएमसी का 10 सांसदों का प्रतिनिधिमंडल जहां वोट फीसद में गड़बड़ी के खिलाफ दोपहर 12:00 बजे राज्य चुनाव आयोग से मुलाकात कर शिकायत करेंगे। वहीं, दूसरी ओर भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व बंगाल के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय के नेतृत्व में भाजपा का प्रतिनिधिमंडल 2:00 बजे राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) से मुलाकात करेंगे। भाजपा की ओर से चुनाव में जगह-जगह हिंसा व मतदाताओं को बाधा देने को लेकर शिकायत की जाएगी।

बता दें कि मतदान सुबह 7:00 बजे से शुरू हुआ और शाम 6:30 बजे तक चलेगा। कोरोना संबंधी नियमों का पालन सुनिश्चित करते हुए चुनाव हो रहा है। इसके मद्देनजर वोटिंग का समय बढ़ाया गया है। राज्य की पांच जिलों पुरुलिया,बांकुड़ा,झाड़ग्राम, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर की 30 विधानसभा सीटों के लिए वोट पड़ रहे हैं। इनमें से सात चुनाव क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है।  कुल 191 प्रत्याशी मैदान में हैं।  इनमें तृणमूल व भाजपा के 29-29, माकपा के 18, बसपा के 11, भाकपा के चार, कांग्रेस के छह, फॉरवर्ड ब्लॉक के दो, आरएसपी का एक, अन्य दलों के 48 व 43 निर्दलीय हैं। इनमें से 11 आरक्षित सीटें हैं। चार अनुसूचित जाति व सात अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।

Bengal Chunav 2021 Voting LIVE UPDATES

– चुनाव आयोग के अनुसार पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सुबह 11 बजे तक  24.61 फीसद मतदान हुआ है।

पश्चिमी मेदिनीपुर में भाजपा कार्यकर्ता के शव मिलने से सनसनी

पश्चिम मेदिनीपुर के केशियारी के बेगमपुर इलाके में शनिवार सुबह एक भाजपा कार्यकर्ता का शव उसके घर के अहाते से बरामद हुआ है। भाजपा ने तृणमूल समर्थकों पर हत्या का आरोप लगाया है। दूसरी तरफ तृणमूल ने इस घटना में हाथ होने से इन्कार किया है। चुनाव आयोग ने इस घटना पर जिला प्रशासन से रिपोर्ट तलब की। वहीं सालबोनी में माकपा प्रत्याशी सुशांत घोष की गाड़ी पर हमला किया गया। मामले में चार लोगों गिरफ्तार हुए हैं। इसके अलावा पुरुलिया सदर में भाजपा कार्यकर्ताओं पर तृणमूल कार्यकर्ताओं को पीटने का आरोप लगा है। टीएमसी के पांच कार्यकर्ता घायल बताए जा रहे हैं। पुरुलिया व दक्षिण कांथी में भाजपा कर्मियों पर हमले की खबर है।  इसमें दो भाजपा कर्मी जख्मी हुए हैं।

– तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर

मतदान शुरू होने के साथ सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया तृणमूल कांग्रेस के 10 सांसदों का प्रतिनिधिमंडल मतदान में बाधा देने का आरोप लगाते हुए आज दोपहर 12:00 बजे राज्य चुनाव आयोग से मिलकर भाजपा की शिकायत करेगी। पश्चिम मेदिनीपुर के भाजपा उम्मीदवार समित दास ने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर आरोप लगाया है कि वे अशांति पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। इसकी शिकायत चुनाव आयोग की गई है।

– सुबह 9.30 बजे तक बंगाल के 30 सीटों पर मतदान 

1.बांकुड़ा-18.36 %

2.झाड़ग्राम-13.23%

3.पश्चिम मेदिनीपुर-13.78%

4.पूर्व मेदिनीपुर-13.70%

5.पुरुलिया-13.97%

– पूर्वी मेदिनीपुर: पश्चिम बंगाल में पहले चरण के मतदान से पहले आज सुबह भगवानपुर विधानसभा क्षेत्र के सत्सतामल में गोलीबारी की घटना में 2 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। भाजपा जिला अध्यक्ष अनूप चक्रवर्ती ने आरोप लगाया कि  टीएमसी से जुड़े लोग अरगोला पंचायत क्षेत्र में लोगों को आतंकित करने की कोशिश कर रहे हैं।

– चुनाव आयोग के अनुसार पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सुबह 9 बजे तक 7.72 फीसद मतदान हुआ है।

– भाजपा नेता और सुवेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु अधिकारी के अनुसार बूथ संख्या 149 पर मतदाताओं को प्रभावित किया जा रहा है  और मतदान से रोका जा रहा है। कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हो रहा है। कुछ स्थानों पर इवीएम में खराबी की बात सामने आई है। यह सभी चुनावों में होता है। चुनाव आयोग इस पर गौर कर रहा है।

– पश्चिम मेदिनीपुर के भाजपा उम्मीदवार समित दास ने कहा कि मेदिनीपुर शहर में मतदान सुचारू रूप से चल रहा है। लेकिन, ग्रामीण इलाकों में कुछ जगहों पर टीएमसी कार्यकर्ता अशांति पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। बूथ नं. 266 और 267 पर 7-8 टीएमसी कार्यकर्ताओं ने मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए बूथ में प्रवेश किया। हमने चुनाव आयोग से शिकायत की है।

– बांकुड़ा में रानी बांध विधानसभा क्षेत्र के कुरकुटया स्कूल स्थित मतदान केंद्र पर तृणमूल कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशी के बीच झड़प की खबर है।

-पश्चिम बंगाल: पश्चिमी मेदिनीपुर से भाजपा उम्मीदवार समित दास ने विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में मतदान किया।

-पश्चिम बंगाल: बांकुरा के कस्तोरा में विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए मतदान चल रहे हैं। पश्चिम बंगाल में आज विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में 30 सीटों पर मतदान हो रहे हैं।

– पुरुलिया जेके कॉलेज के बूथ नंबर 196 की ईवीएम खराब होने की खबर मिल रही है।

– पश्चिम बंगाल: पुरुलिया में विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए मतदान चल रहे हैं। मतदान केंद्र पर आ रहे लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा रही है।

– पुरुलिया नगर पालिका के वार्ड नंबर 11 में बूथ कम्युनिटी हॉल नंबर 182 की ईवीएम खराब है। पुरुलिया नगर पालिका के गांधी विद्यालय के बूथ संख्या 183 में ईवीएम खराब। कस्तूरबा गर्ल्स स्कूल के बूथ संख्या 131 / ए में ईवीएम खराब।

– पश्चिम बंगाल: पूर्व मेदिनीपुर ज़िले में विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए मतदान हो रहे हैं।

चुनाव से पहले पुरुलिया में माओवादियों ने चुनाव कर्मियों के वाहन को फूंका

चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।, लेकिन राज्य में चुनावी हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। शुक्रवार रात को पुरुलिया जिले के बंदवान में माओवादियों ने चुनाव कर्मियों के वाहन को आग के हवाले कर दिया। इससे वाहन पूरी तरह जलकर खाक हो गया। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पोलिंग बूथ पर चुनाव कर्मियों को उतारकर लौट रहेेे वाहन को दो माओवादियों ने रसायन छिड़ककर आग के हवाले कर दिया। पुलिस का कहना है कि जब वाहन जा रहा था तभी जंगल से चेहरेेे को ढककर निकले दो माओवादियों ने वाहन में आग लगा दी। पुलिस आरोपितों को तलाश रही है।  बताते चलें कि बंदवान माओवाद प्रभावित इलाका है। शनिवार को पुरुलिया में पहले चरण का मतदान है।

केंद्रीय बल की 684 कंपनियों तैनात

पहले चरण के मतदान के मद्देनजर पांचों जिलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। केंद्रीय बल की 684 कंपनियां तैनात हैं। पुरुलिया में सर्वाधिक 185, झाड़ग्राम में 144, पूर्व मेदिनीपुर में 148, पश्चिम मेदिनीपुर में 124 व बांकुड़ा में 83 कंपनियां मुस्तैद हैं। पहले चरण में कुल 10,288 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। पुरुलिया जिले में सर्वाधिक 3,127 पोलिंग बूथ हैं। इसके अलावा पूर्व मेदिनीपुर में 2,437 और पश्चिम मेदिनीपुर में 2,089 बूथ हैं। बांकुड़ा में 1,328 और झाड़ग्राम में सबसे कम 1307 पोलिंग बूथ हैं।

कुल प्रत्याशियों में 170 पुरूष व 21 महिलाएं

कुल प्रत्याशियों में 170 पुरूष व 21 महिलाएं हैं। इनमें से 48 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। 191 प्रत्याशियों में 10 करोड़पति तो दो की कुल संपत्ति महज 500-500 रुपये है। 96 उम्मीदवार महज पांचवीं से 12वीं पास, जबकि 92 स्नातक व उससे अधिक शैक्षिक योग्यता वाले हैं। कुल 73,80,942 मतदाता इनकी सियासी किस्मत का फैसला करेंगे। इनमे 37,52,938 पुरुष और 36,27,949 महिला मतदाता हैं, थर्ड जेंडर के कुल 55 मतदाता हैं।  तीन प्रवासी भारतीय मतदाता भी हैं। अलग तौर पर 11,767 सर्विस वोटर भी हैं।

294 सीटों पर आठ चरणों में मतदान 

बता दें कि राज्य की  294 सीटों पर आठ चरणों में मतदान होने हैं। 27 मार्च को पहला चरण। दूसरा- 1 अप्रैल, तीसरा- 6 अप्रैल, चौथा- 10 अप्रैल, पांचवां चरण- 17 अप्रैल, छठा चरण- 22 अप्रैल, सातवां चरण- 26 अप्रैल, आठवें चरण का मतदान- 29 अप्रैल को होगा। दो मई को परिणाम आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *