Breaking News

विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा में निकलेंगी हजारों पदों पर नौकरियां, रोडमैप तैयार करने में जुटी सरकार

पूरे देश में लोकसभा चुनाव हो चुके हैं तथा चुनाव क़े नतीजे भी घोषित हो चुके है. हरियाणा की सत्ताधारी पार्टी यानी भारतीय जनता पार्टी (BJP) हरियाणा में 10 में से 5 सीट गवाँ चुकी है. आने वाले कुछ समय में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं. ऐसे में सरकार चाहती है कि विधानसभा चुनाव आने से पहले वह अपनी स्थिति को मजबूत करें. जैसा कि आप सब जानते हैं हरियाणा में लंबे समय से सरकारी भर्तियां अटकी हुई है.

College Girls

विधानसभा चुनाव से पहले निकलेंगी नई भर्तियां

फिलहाल सरकार इन भर्तियों को पूरा करने की तैयारी में भी लगी हुई है. हाई कोर्ट से फैसला आने के बाद अब सरकार सुप्रीम कोर्ट में जाने का विचार कर रही है. अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए विधानसभा चुनावों से पहले हरियाणा सरकार हजारों पदों पर नई भर्तियां निकालने जा रही है. ऐसे में सरकार ने सभी विभागों, निगमों और बोर्डों के मुखिया से उनके यहां खाली पदों का ब्योरा मांगा है. इसके साथ ही हिदायत भी दी है कि लंबित चल रही ग्रुप सी की 60 हजार पदों की भर्ती के अतिरिक्त खाली पदों को ही खाली माना जाएगा और उसी आधार पर पदों की जानकारी भेजी जाए.

जैसे ही पदों का ब्योरा मिलेगा उसके बाद इन खाली पदों को भरने के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी. मुख्य सचिव कार्यालय ने सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, राज्य के सभी मंडलायुक्त, सभी जिला उपायुक्तों के साथ बोर्ड व निगमों के निदेशक, मुख्य प्रशासक और कार्यकारी अधिकारियों से ग्रुप सी व डी के रिक्त पदों की नई मांग की डिमांड की है. साथ ही निर्देश दिए कि जिन पदों की भर्ती को लेकर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की तरफ से प्रक्रिया शुरू की गई है, उन्हें नई डिमांड में शामिल नहीं किया जाएगा.

CET के जरिए ही भरे जाएंगे ग्रुप सी और डी के खाली पद

फिलहाल आयोग की तर्ज से जारी विज्ञापन संख्या 03/2023 (केवल ग्रुप-सी) दिनांक 7 मार्च, 2023 के तहत हो रही भर्ती प्रक्रिया में हैं, उनके लिए मांग भेजने की जरूरत नहीं है. सरकार ग्रुप सी और डी के रिक्त पदों को संयुक्त पात्रता परीक्षा (CET) के जरिये भरेगी. फिलहाल सीईटी नीति अधिसूचना 5 मई 2022, 31 मई 2022 और 20 फरवरी 2023 के माध्यम से जारी की गई है, जिसे संशोधित किया है. ऐसे में जल्द ही नई भर्तियों की अधिसूचना देखने को मिल सकती है.