Breaking News

Apple ने लॉन्‍च की अपनी नई Apple Watch Series 7 सीरीज, सिंगल चार्ज में चलेगी 18 घंटे

पहली Apple Watch को साल 2015 में लॉन्च किया गया था। इसके 6 साल बाद में Apple ने अब नए डिजाइन के साथ Series 7 को लॉन्च कर दिया है। इसकी लॉन्चिंग एक वर्चुअल इवेंट के दौरान की गई है। कंपनी ने इवेंट में नए iPhone मॉडल्स समेत नए iPad मॉडल्स को भी लॉन्च किया गया है। नया ऐप्पल वॉच मॉडल क्यूपर्टिनो जाइंट की स्मार्टवॉच सीरीज़ का आठवां एडिशन है, जिसकी शुरुआत साल 2015 से हुई थी। ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 पिछले साल की सीरज़ 6 की तुलना में कई अपग्रेड्स के साथ आई है, जिसमें सबसे प्रमुख वॉच रिडिज़ाइन हैं। वॉच में 1.7mm पतले बॉर्ड्स दिए गए हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा डिस्प्ले एरिया प्रदान किया जा सके।

नए डिज़ाइन के अलावा ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 में सबसे बड़ा डिस्प्ले दिया गया है, जो कि 45mm साइज़ वेरिएंट में आता है। यह वॉच 41mm विकल्प में भी आई है। ऐप्पल का दावा है कि नए डिज़ाइन का इस्तेमाल करते हुए ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 Apple Watch Series 6 की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक स्क्रीन एरिया प्रदान करती है। वहीं, एंट्री-लेवल सीरीज़ 3 मॉडल की तुलना में यह 50 प्रतिशत अधिक है।

Apple Watch Series 7 कीमत व उपलब्‍धता
Apple Watch Series 7 GPS की कीमत अमेरिका में $399 (लगभग 29,400 रुपये) है, वहीं Apple Watch Series 7 GPS + Cellular विकल्प की कीमत $499 (लगभग 36,800 रुपये) है। यह पांच नए एल्युमीनियम केस कलर ऑप्शन में आता है, जिसमें मिडनाइट, स्टारलाइट, ग्रीन, न्यू ब्लू और रेड शामिल है। फिलहाल, ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 की भारतीय कीमत और उपलब्धता संबंधी जानकारी साझा नहीं की गई है।

Apple Watch Series 6 को भारत में 40,900 रुपये की कीमत में लॉन्च किया था, जो कि GPS वेरिएंट की कीमत है। वहीं, वॉच के GPS + Cellular ऑप्शन की कीमत 49,900 रुपये है। अमेरिका में यह $399 की शुरुआती कीमत के साथ पेश किया गया था।

Apple Watch Series 7 स्‍मार्टवाच फीचर्स
Apple Watch Series 7 में आपको 41mm और 45mm केस विकल्प मिलेंगे। ऐप्पल ने इसमें Always-on Retina डिस्प्ले दिया है, जो कि पुराने मॉडल्स में भी मौजूद था। हालांकि, डिस्प्ले में कुछ सुधार किए गए हैं, जिसको लेकर दावा किया गया है कि यह ऐप्पल वॉच सीरीज़ 6 की तुलना में 70 प्रतिशत ब्राइटर रिजल्ट प्रदान करेगा। ऐप्पल ने ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 के डिस्प्ले को 20 प्रतिशत ज्यादा स्क्रीन एरिया और पतले बॉडर्स 1.7mm के साथ डिज़ाइन किया है।

Apple Watch प्रोडक्ट लाइनअप के प्रमुख खासियतों की बात करें, तो इसमें हेल्थ और फिटनेस फीचर्स मौजूद हैं। हालांकि, लेटेस्ट डिवाइस में कंपनी ने खासतौर पर कोई एडिशन नहीं किया है, इसमें आपको समान्य तौर पर हेल्थ और वेलनेस ट्रेकर मिलता है। ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 में बिल्ट-इन ब्लड ऑक्सीजन सेंसर का इस्तेमाल करके ब्लड ऑक्सिज़न सैचुरेशन (SpO2) को ट्रेक करने की भी सविधा मौजूद है। यह इलेक्ट्रिकल हार्ट रेट सेंसर का इस्तेमाल करके आपकी हार्ट रेट को भी मॉनिटर करता है। साथ ही यह स्मार्टवॉच Atrial fibrillation (AFib) को भी डिटेक्ट करती है और एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ECG) रिपोर्ट प्रदान कर सकती है।

Apple ने इस वॉच में watchOS 8 प्रदान किया है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को WWDC 2021 के दौरान जून में पेश किया गया था। ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 एन्हैंस्ड स्लिप ट्रेकिंग प्रदान करने में सक्षम है, जिसमें आपको स्लीपिंग रेस्पिरेशन रेट और स्लीप ट्रेंड जैसे फीचर्स प्राप्त होंगे। इसके अलावा नई ऐप्पल वॉच में आपको दो अनोखे वॉच फेस मिलेंगे, वो हैं Contour और Modular Duo। बड़े डिस्प्ले के साथ ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 बड़ा फॉन्ट साइज़ और एक नया QWERTY कीबोर्ड प्रदान करती है, जिसे QuickPath के साथ टैप या स्वाइप किया जा सकता है। ऐप्पल का दावा है कि ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 सिंगल चार्ज पर 18 घंटे तक इस्तेमाल की जा सकती है। इसके अलावा नई ऐप्पल वॉच के साथ 33 प्रतिशत फास्ट चार्जिंग भी मिलती है।

यह वॉच IP6X-सर्टिफाइड है, जो कि डस्ट-रस्सिटेंट है। वाटर रसिस्टेंस के लिए WR50 रेटिंग दी है। हालांकि, नई ऐप्पल वॉच में मैग्नेटिक फास्ट चार्जर यूएसबी-सी केबल और सभी ऐप्पल वॉच रिस्टबैंड का सपोर्ट मिलता है जो कि पहले वाले मॉडल के साथ पेश किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *