Breaking News

America में हिंसा की आशंका, Donald Trump का ‘घर’ बना ‘किला’- दुकानों के बाहर लगाए गए कवच

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। अब तक के रुझानों के मुताबिक डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन आगे चल रहे हैं। वोटों की गिनती के बीच राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का न्‍यूयार्क के मैनहटन स्थित ट्रंप टावर किले में बदल दिया गया है। बड़ी संख्‍या में हथियारबंद सुरक्षाकर्मियों ने अपने ट्रकों के साथ ट्रंप टॉवर को घेर लिया है।

trump tower

उधर, पुलिस चीफ ने चेतावनी दी है कि अगर चुनाव परिणाम के बाद अशांति फैली तो वे शहर के कुछ हिस्‍सों को सील कर देंगे। वर्तमान राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पहले इसी घर में रहते थे।

मंगलवार दोपहर में ही यहां बिल्डिंग के सामने प्रदर्शनकारी जमा हो गए थे। यही नहीं शहर के अन्‍य इलाकों में भी बड़ी संख्‍या में प्रदर्शनकारी इकट्ठा हो गए हैं। न्‍यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट के चीफ ने प्रदर्शनकारियों को लेकर चेतावनी दी है। उधर, शहर के मेयर बिल डी ब्‍लासियो ने दावा किया है कि बिजनस प्रतिष्‍ठानों को लूट की घटना से डरने की जरूरत नहीं है। इससे पहले ट्रंप के विरोधी ब्‍लैक लाइव्‍स मैटर के लोगों ने यहां पर जमकर प्रदर्शन किया था। इसमें दुकानों को काफी नुकसान पहुंचा था।

Would Biden or Trump recover lost jobs, boost the economy faster?

न्‍यूयॉर्क पुलिस ने कहा है कि मैनहटन इलाके के कुछ हिस्‍सों को बंद किया जा सकता है। इस इलाके में अगर लूट की घटना हुई तो किसी भी कार या पैदल जाने वाले लोगों को अनुमति नहीं होगी। न्‍यूयॉर्क के जिन इलाकों में प्रदर्शनकारी जमा हैं, वहां पर हजारों की तादाद में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। पुलिस ने अपने ट्रकों में बालू भर रखा है। इन वाहनों को इसलिए तैनात किया गया है ताकि अगर प्रदर्शनकारियों की भीड़ बढ़े तो उसे गाड़‍ियों के बैरियर के जरिए रोका जा सके।

बता दें कि अशांति और हिंसा की आशंका के बीच न्यूयॉर्क शहर के कई इलाकों में लग्जरी स्टोर चलाने वालों और छोटे कारोबार करने वालों ने अपनी दुकानों को बचाने के लिए उनके आगे प्लाईवुड लगा दिया है। वाइट हाउस के लिये डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन के बीच हो रही यह दौड़ अब तक की सबसे कड़वाहट और आरोप-प्रत्यारोप भरी मानी जा रही है। चुनाव के दिन हिंसा, लूटपाट और झड़प की आशंकाओं के बीच मैनहट्टन के पॉश फिफ्थ एवेन्यू की दुकानों के साथ ही शहर के अन्य इलाकों में भी दुकानदार सुरक्षा उपाय करते नजर आए।