Breaking News

Aishwarya Sheoran ने मॉडलिंग छोड़ दी UPSC की परीक्षा, फिर ऐसे बनीं IAS

कहा जाता है कि कब किसकी, कहां और कैसे किस्मत बदल जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। ऐसा ही कुछ राजस्थान के चूरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) के साथ हुआ है। उन्होंने मॉडलिंग छोड़ यूपीएससी (UPSC) का पेपर दिया और पहली ही कोशिश में सफलता प्राप्त कर आईएएस अधिकारी बन गईं। ऐश्वर्या श्योराण 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश और 2016 में फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट रह चुकी है। एस्पिरेंट (Aspirant) नाम की एक वेबसीरीज हाल ही में आई थी, जिसमें यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कर रहे तीन दोस्तों की स्टोरी दिखाई गई है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने कई परेशानियों का सामना कर यूपीएससी का एग्जाम पास किया।

Mother wanted to make Miss Indiaराजस्थान के चूरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) ने बिना कोचिंग के यूपीएससी की परीक्षा पास की। इसके लिए उन्होंने 10 महीने घर पर ही तैयारी की और पहली ही कोशिश में उन्हें ऑल इंडिया में 93वीं रैंक प्राप्त की।

father is colonel in indian armyएक रिपोर्ट के मुताबिक, यूपीएससी परीक्षा देने से पहले ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) मॉडलिंग किया करती थीं। उन्होंने कहा कि मॉडलिंग तो उनकी रुचि थी, मगर यूपीएससी पास करना ही उनका लक्ष्य था। उन्होंने साल 2018 में तैयारी शुरू की और सफलता प्राप्त की।

साल 2016 में ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) फेमिना मिस इंडिया फाइनलिस्ट रह चुकी हैं। इससे पहले उनको 2015 में मिस दिल्ली का खिताब मिल चुका है। साल 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश भी रह चुकी हैं।

Aishwarya is a school topperऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) की फैमिली शुरू से दिल्ली में रहती थी। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से की और 12वीं में 97.5 प्रतिशत नंबर पाकर टॉपर बनी। उन्होंने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन भी किया।

Miss India finalistसाल 2018 में ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) का चयन आईआईएम इंदौर में हो गया था, मगर उन्होंने एडमिशन नहीं लिया क्योंकि उनका पूरा ध्यान सिविल सर्विस परीक्षा पर था।

left modeling for UPSC examऐश्वर्या (Aishwarya) की फैमिली के बारे में बात करें तो उनके पिता अजय श्योराण भारतीय सेना में कर्नल (Colonel in Indian Army) के पद पर तेलंगाना के करीमनगर में तैनात हैं। ऐश्वर्या की मां सुमन ग्रहणी हैं और उनका परिवार फिलहाल मुंबई रहता है।

preparation without coachingऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) ने बताया, ‘मेरी मां ने मेरा नाम ऐश्वर्या राय के नाम पर रखा, क्योंकि वह चाहती थीं कि मैं मिस इंडिया बनूं और आखिरकार मुझे मिस इंडिया के लिए शीर्ष 21 फाइनलिस्ट में सेलेक्ट कर लिया गया, मगर मेरा लक्ष्य हमेशा से आईएएस बनने का था जो मैंने हासिल कर लिया।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *