Breaking News

अफगानिस्तान से पाक जा रहा था हथियारों भरा ट्रक, तालिबान ने किया जब्त

काबुल। तालिबान ने हथियारों और गोला-बारूद से लदे एक ट्रक को जब्त कर लिया है। ये हथियार तस्करी के जरिए पाकिस्तान ले जाए जा रहे थे। स्थानीय पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, तालिबान ने अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में पाकिस्तान को हथियार भेजे जाने के एक प्रयास को विफल कर दिया । डेली औसाफ ने बताया कि अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत से आ रहे एक ट्रक को कंधार के दमन जिले में रोका गया।

तलाशी में मिले गोला बारूद और हथियार

तलाशी के दौरान बड़ी संख्या में हथियार और गोला बारूद बरामद किया गया। तालिबान कमांडर के मुताबिक, चमन के जरिये आतंकवाद के लिए हथियारों की पाकिस्तान में तस्करी की जा रही थी। तालिबान ने ट्रक चालक को गिरफ्तार कर पूछताछ के लिए अज्ञात स्थान पर भेज दिया है। कमांडर ने बताया कि गुप्त सूचना पर आपरेशन किया गया। कमांडर ने कहा कि अफगान क्षेत्र का इस्तेमाल किसी भी देश के खिलाफ नहीं किया जाएगा।

15 अगस्त को अफगान पर हो गया था तालिबान का कब्जा 

उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों द्वारा छोड़े गए हथियारों की सीमा पार पाकिस्तान में तस्करी की रिपोर्ट मिल रही है। अफगानिस्तान के कंधार (Kandahar) प्रांत में तालिबान ने ऐसे ही एक हथियारों की खेप को जब्त कर लिया है। 15 अगस्त को काबुल पर तालिबान ने कब्जा कर लिया और तब से लोग आतंक के साए में रहने को मजबूर हैं। इसके साथ ही देश में मानवाधिकार हनन के मामले भी सामने आ रहे हैं।

दो दशक तक अफगानिस्तान में रही अमेरिकी सेना अफगानिस्तान से जाते समय अपने पीछे बड़ी मात्रा में हथियार और सैन्य उपकरण छोड़ गई है। दुनिया को इस बात की चिंता है कि इन हथियारों से तालिबान की ताकत कई गुना और बढ़ सकती है। बता दें कि अफगानिस्तान में अमेरिका की सबसे लंबी जंग आधिकारिक रूप से समाप्त हो चुकी है। 31 अगस्त को अमेरिकी सैनिकों ने पूरी तरह अफगानिस्तान को खाली कर दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *