Breaking News

गणेश प्रतिमा विसर्जन: कई शहरों में बड़ा हादसा, 15 लोग डूबे, शवों को तलाशते दिखे परिजन

गणेश प्रतिमा विसर्जन की वजह से रविवार को देश के कई इलाकों में लोगों के डूबने की घटनाएं हुई हैं. मुंबई के वर्सोवा बीच पर विसर्जन के दौरान 5 बच्चे डूब गए जिसमें 2 को बचा लिया गया. इसी तरह यूपी के बाराबंकी में भी बड़ा हादसा हो गया और विसर्जन के दौरान 5 श्रद्धालु कल्याणी नदी में डूब गए. उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में भी मूर्ति विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा हो गया. गणेश मूर्ति विसर्जन के दौरान 5 श्रद्धालु कल्याणी नदी में डूब गए. डूबने वालों में एक महिला और 4 पुरुष हैं. ये घटना थाना मसौली के सफदरगंज की है.

एसडीआरएफ की टीम को बुलाया गया. स्थानीय गोताखोरों ने शवों को काफी तलाश किया, लेकिन किसी की लाश नहीं मिली. जिले के मसौली थाना क्षेत्र के सहादतगंज में नारायण धर पांडेय के यहां गणेश प्रतिमा रखी गई थी. परिवार के सभी लोग विसर्जन के लिए कल्याणी नदी पर गए थे. डूबने वालों के नाम हैं नारायणधर पांडेय पुत्र हरिश्चन्द उम्र 55 साल, नीलेश पटवा पुत्र मदन पटवा उम्र 35 साल, मुन्नी पटवा पत्नी मदन उम्र 55 साल, धर्मेंद्र कश्यप पुत्र सीताराम उम्र 20 साल, सूरज पटवा पुत्र मदन उम्र 18 वर्ष है.

भिंड में भी गणेश विसर्जन के दौरान एक दर्दनाक हादसा हो गया. गणेश विसर्जन के बाद तालाब में नहाने उतरे चार बच्चों की तालाब में डूबने से मौत हो गई. मृतकों में दो सगे भाई भी शामिल हैं. घटना मेहगांव इलाके में स्थित तालाब की है. दरअसल, रविवार को मौ रोड पर स्थित वन खंडेश्वर मंदिर के पास तालाब में मेहगांव के लोगों द्वारा गणेश विसर्जन किया जा रहा था. गणेश विसर्जन के दौरान मेहगांव के बच्चे भी तालाब पर मौजूद थे. बच्चों ने तालाब में नहाने की कोशिश की लेकिन वहां मौजूद उनके परिजनों ने उन्हें रोक दिया.

हालांकि इसके बाद परिजनों के जाने के बाद बच्चे तालाब में नहाने के लिए उतर गए. लेकिन गहरे पानी में जाने की वजह से चारों बच्चे पानी में डूब गए. मरने वाले बच्चों के नाम अभिषेक, प्रशांत, सचिन और हर्षित बताए गए हैं. सभी की उम्र 10 से 12 साल के बीच बताई गई है. मृतकों में अभिषेक और प्रशांत सगे भाई थे. मुंबई के वर्सोवा बीच पर गणपति विसर्जन के दौरान 5 बच्चे समुद्र में डूब गए, जिनमें से 2 बच्चों को वर्सोवा पुलिस स्टेशन के एक कॉन्स्टेबल ने सुरक्षित बचा लिया है, जबकि तीन बच्चे अभी भी मिसिंग है. हालांकि देर रात तक समुद्र में डूबे तीनों बच्चों की तलाश जारी थी.

समुंद्र में डूबे तीनों बच्चे वर्सोवा गांव के पास के रहने वाले हैं, जिनकी उम्र करीब 18 से 22 वर्ष तक का बताई जा रही है. शव की तलाशी के लिए अभियान जारी है. दूसरी ओर, मध्य प्रदेश राजगढ़ जिले लीमाचौहान थाना अंतर्गत काचरिया ग्राम में 17 वर्षीय बालक ब्रज सिह गणेश प्रतिमा विसर्जन करने के लिए गांव के ही कुएं पर गया था जहां मूर्ति विसर्जन करते समय पैर फिसलने से वह कुएं में गिर गया. उसके साथियों ने गांव के ग्रामीणों को घटना की सूचना दी. फिर पुलिस और ग्रामीणों की मदद से युवक को कुएं से बाहर निकाल कर कर सारंगपुर अस्पताल ले जाया गया. वहां से गंभीर हालत में शाजापुर रेफर कर दिया जहां डॉक्टरों ने युवक को मृत घोषित कर दिया. लीमाचौहान पुलिस ने मर्ग कायम कर शव का पीएम करा कर शव को परिजनों को सौंपा दिया.