Breaking News

6000 करोड़ की लागत से 1000 एकड़ में साकार होगा UP फिल्म सिटी का सपना, सीएम योगी ने दी मंजूरी

विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश की जनता पर सौगातों की बारिश होगी। उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर के ग्रेटर नोएडा के जेवर में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम शुरू हो गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म सिटी अब साकार होने वाला है। जेवर इंटरनेशल एयरपोर्ट के पास बनने वाली फिल्म सिटी को लेकर बुधवार को सीएम ने बड़ा आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विश्व स्तरीय फिल्म सिटी के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। फिल्म सिटी के लिए सभी प्रक्रियाएं तेजी से पूरी होंगी। उन्होंने कहा कि इस फिल्म सिटी को देश दुनिया के फिल्मकारों और कलाकारों की पहली पसंद बनाया जाएगा। इस फिल्म सिटी में डिजिटल स्टूडियो से लेकर वीएफएक्स स्टूडियो और फिल्म अकादमी के निर्माण की योजना है। फिल्म सिटी के निर्माण का जिम्मा संभालने वाली कंपनी सीबीआरआई ने अपने प्रेजेंटेशन में 12 क्षेत्रों पर फोकस करने का प्रजेंटेशन दिखाया है। इसमें स्टेट ऑफ आर्ट स्टूडियो, आउटडोर स्टूडियो, शूटिंग विलेज आदि शामिल हैं।

 

ऐसी होगी फिल्म सिटी

सीबीआरआई के अनुसार फिल्म सिटी में डबिंग और एडिटिंग स्टूडियो के अलावा फिल्म प्रीमियर के साथ ही विश्व स्तरीय फिल्म फेस्टिवल्स आयोजित करने के लिए विशेष ऑडिटोरियम होंगे। फिल्म सिटी में फिल्म निर्माण के लिए भी अलग से एक परिसर के साथ फाइव स्टार होटल, रिटेल शॉप, मनोरंजन पार्क, रेस्टोरेंट आदि सुविधायें उपलब्ध होंगी। सीबीआरआई इस फिल्म सिटी को विश्व स्तरीय बनाने के लिए इस समय हॉलीवुड से लेकर भारत के मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई के तमाम स्टूडियो से जानकारी ले रही है। फिल्म सिटी के निर्माण पर 6000 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

प्रदेश सरकार को इसके लिए यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण ने 1000 एकड़ जमीन दी है। ज्ञात हो कि योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म सिटी को पीपीपी मॉडल पर विकसित किया जाना है। इसके लिए फिलहाल तीन मॉडल पर विचार किया जा रहा है। सीएम योगी कह चुके हैं कि यह फिल्म सिटी विश्व स्तरीय होने के साथ सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त होगी।