Breaking News

नाग पंचमी के दिन जरूर करें ये काम, सर्प दोष होगा दूर

श्रावण मास की शुक्ल पक्ष पंचमी को ‘नागपंचमी’ का पर्व पूरी श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। इस साल नाग पंचमी 13 अगस्त को मनाई जाएगी। नाग पंचमी के दिन विशेष रूप से नागों की पूजा- अर्चना की जाती है। ऐसा माना जाता है कि नाग पंचमी को मनाने से सभी पापों से छुटकारा मिलता है हिंदू धर्म में प्राचीन काल से नागों और सर्पों की पूजा का विधान है।

वहीं काल सर्प दोष से पीड़ित भी इसके नकारात्मक प्रभावों से मुक्त होंगे। यह भी माना जाता है कि इस दिन काल सर्प योग अनुष्ठान करने से सांप के भय से छुटकारा मिलता है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें नाग पंचमी के दिन करने से सर्प दोष से मुक्ति होती है।

1. नाग पंचमी के दिन चांदी के नाग-नागिन का जोड़ा बनवा कर शंकर जी के मंदिर में या नाग देवता के मंदिर में चढ़ाने से कुण्डली से सर्प दोष दूर होता है।

2- नाग पंचमी के दिन चांदी के नाग-नागिन और स्वास्तिक का पूजन जरूर करना चाहिए।

3. नाग पंचमी के दिन नाग-नागिन के जोड़े को दूध चढ़ाएं और स्वास्तिक पर बेल पत्र अर्पित कर ऊं नागेन्द्रहाराय नमः मंत्र का जाप करें।

4. वहीं इन अभिमंत्रित नाग-नागिन के जोड़े को भगवान शिव को अर्पित कर दें और स्वास्तिक को गले में धारण करें। ऐसा करने से सर्प भय से मुक्ति मिलती है।

5. नाग पंचमी के दिन घर के मुख्य द्वार पर गोबर या मिट्टी से नाग देवता की आकृति बना कर उनका पूजन करें और इस मंत्र का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से नाग देवता प्रसन्न होते हैं।