Breaking News

15 अगस्त से पहले ही तिरंगे के रंगों में सराबोर हुआ कश्मीर का लाल चौक, नई इबारत की शुरुआत

आर्टिकल 370 जब से जम्मू कश्मीर से हटा है, तभी से कश्मीर में काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। जहां एक समय में श्रीनगर के प्रसिद्ध लाल चौक पर तिरंगे को फहराने के लिए बहुत बवाल मचा रहता था, आज उसी लाल चौक पर पूरा घंटाघर तिरंगे सराबोर हो गया है। इसकी जानकारी खुद श्रीनगर के मेयर ने एक फोटो ट्वीट कर सभी लोगो को दी और बताया कि लाल चौक को स्वतंत्रता दिवस से पहले तिरंगे के रंग में डुबो दिया गया है। अब सोशल मीडिया पर इसकी फोटो वायरल हो रही है और लोग इस किये गये इस कार्य की काफी सराहना भी कर रहे हैं।

वायरल हो रही ये अद्भुत तस्वीर

श्रीनगर के मेयर ने इस शानदार नजारे की फोटो को शेयर करते हुए ट्वीट में लिखा कि , ‘हमने स्वतंत्रता दिवस से पहले लाल चौक स्थित घंटाघर को तिरंगे के रंग से रोशन किया है। नई घड़ियां फिट कर दी गई हैं। श्रीनगर नगर निगम ने बहुत अच्छा काम किया।’

इससे पूर्व जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल (एलजी) मनोज सिन्हा ने 5 अगस्त को श्रीनगर में 15अगस्त मनाने के लिए एक खेल सप्ताह का उद्घाटन भी किया था।

श्रीनगर से इस शानदार फोटो को सोशल मीडिया में काफी शेयर भी किया जा रहा है। इसी में भारतीय जनता पार्टी के नेता और भाजयुमो के राष्ट्रीय सचिव तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने ट्वीट किया है और लिखा है कि, ‘वो कहते थे लाल चौक पर तिरंगा नही फहराने देंगे, नरेंद्र मोदी जी ने लाल चौक ही तिरंगा कर दिया।’

शुरु से रहा सुर्खियों में

ज्ञात हों कि लाल चौक शुरु से ही विवाद का एक मुख्य कारण रहा था और यहां तिरंगा फहराने को लेकर पाबंदिया भी थीं। आज से करीबन 29 साल पहले देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने बीजेपी नेता मुरली मनोहर जोशी के साथ वहां पहुंचकर उस समय लाल चौक में तिरंगा फहराया था. उस समय घाटी में आतंकवाद बहुत था। तब अलगवादियों और आतंकियों ने ये चुनौती दी थी कि लालचौक पर तिरंगा कभी नहीं फहराने दिया जाएगा, लेकिन कड़ी सुरक्षा के बीच मुरली मनोहर जोशी तथा नरेंद्र मोदी ने ही वहां पर तिरंगा फहराया था।