Breaking News

सावन माह में इन 5 पौधों को घर में लगाने से आती है शुभता, दूर होती है नकारात्मक ऊर्जा

जैसा कि हम सब जानते है सावन का पावन महीना शुरू हो चुका है। भगवान शिव के पूजन के लिए ये माह बेहद ही खास और शुभ माना जाता है। इस माह में यदि शिव जी की पूजा साफ मन और पवित्रता से की जाए तो भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। ऐसा कहा जाता है कि सावन का महीना एक ऐसा महीना होता है जब पर्यावरण और भाग्य के दृष्टिकोण से कई सारे पौधे लगाए जा सकते हैं. इस माह में पौधे लगाने से घर में शुभता आती है। नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सावन में कौन से पौधे लगाने से भाग्य को मजबूत किया जा सकता है।

तुलसी का पौधा

कहते है सावन के महीने में तुलसी का पौधा घर के बीचों बीच लगाने से घर में शुभता आती है। सावन के अलावा इसे इसे कार्तिक मास में भी लगा सकते हैं. वैवाहिक जीवन की बेहतरी, सुख-समृद्धि और अच्छी सेहत पाने के लिए तुलसी के पौधे के नीचे नियमित रूप से घी का दीपक जलाएं और परिक्रमा करें। वहीं तुलसी के पत्ते और बीज का रोजाना खाली पेट सेवन करने से संतान उत्पत्ति की समस्या खत्म होती है और बुद्धि और वाणी प्रखर होती है।

केले का पेड़

सावन की एकादशी या गुरुवार को घर के पीछे या छत के पीछे की ओर केले का पेड़ लगाना बेहद शुभ माना जाता है। कहते है केले के पौधे को कभी भी सामने की ओर नहीं लगाना चहिए. वैवाहिक जीवन की समस्या को दूर करने के लिए नियमित रूप से केले के पौधे में जल डालें. केले की जड़ को पीले धागे में बांधकर धारण करने से विवाह के योग जल्दी बनते हैं. इसके अलावा, इससे कुंडली का बृहस्पति मजबूत होना शुरू हो जाता है.

अनार का पौधा

सावन माह में अनार का पौधा घर के सामने या मुख्य द्वार पर रात के समय में लगाना शुभ माना जाता है. इसे लगाने से घर का वातावरण अच्छा रहता है और घर से नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है. वहीं अनार का पौधा घर के सामने लगाने से घर पर तंत्र-मंत्र की क्रियाओं का असर नहीं होता हैं. इसके अलावा अनार के फूल को शहद में डुबोकर जल प्रवाह करने से जीवन के भारी से भारी कष्ट दूर होते हैं और व्यक्ति हर समस्याओं से मुक्त हो जाता है।

शमी का पौधा

सावन माह में किसी भी शनिवार को शमी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। इसे घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर लगाना चाहिए। नियमित रूप से शमी के पौधे के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. ऐसा करने से शनि संबंधी पीड़ा कम होगी और स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. वहीं विजयदशमी के दिन शमी के पौधे की पूजा करने से धन का अभाव नहीं होता है।

पीपल का पौधा

सावन माह में पीपल के पौधे को आप किसी भी दिन लगा सकते हैं. हालांकि, इसे सावन के गुरुवार के दिन लगाना ज्यादा शुभ माना जाता है. कहते है घर में कभी भी पीपल का पौधा नहीं लगाना चाहिए. पीपल का पौधा हमेशा पार्क या सड़क के किनारे लगाना चाहिए। इसके अलावा पीपल की जड़ में रोजाना जल देने से और परिक्रमा करने से संतान संबंधी दोष नष्ट हो जाते हैं. जल देने से घर-परिवार के लोग स्वस्थ रहते हैं. शनिवार के दिन शाम के समय पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने से व्यक्ति के साथ दुर्घटना नहीं होती है. ऐसा करने से व्यक्ति हमेशा सुरक्षित रहता है।