Breaking News

Twitter ने खड़ा किया एक और विवाद, अब भारत के नक्शे से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दिखाया देश से अलग

ट्विटर की सरकार के साथ चल रही तनातनी के बीच एक और विवाद खड़ा हो गया है। इस बार ट्विटर ने देश के नक्शे के साथ छेड़खानी की है। ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश की तरह अपनी वेबसाइट पर दिखाया है। ‘Tweep Life’ सेक्शन पर दिखाई देने वाला नक्शा जम्मू और कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाता है। सूत्रों की मानें तो भारत सरकार देश का गलत मानचित्र दिखाने को लेकर ट्विटर पर सख्त कार्रवाई कर सकती है। इससे पहले भी एक बार ट्विटर को देश का गलत मैप दिखाने को लेकर चेतावनी दी गई थी। सरकार ने कहा था कि ये देश की संप्रभुता और अखंडता का है।

Twitter has shown the wrong map of India jammu kashmir and ladakh as  separate part of country

इससे पहले 12 नवंबर को सरकार ने लेह को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की जगह जम्मू कश्मीर के हिस्से के रूप में दिखाने के लिए ट्विटर को नोटिस जारी किया था। ट्विटर की ओर से यह गलत नक्शा उस वक्त दिखाया गया है जब नए सोशल मीडिया नियमों को लेकर यह साइट सरकार के निशाने पर है। सरकार ने ट्विटर पर जानबूझकर इन नये नियमों का पालन न करने का आरोप लगाया है और उसकी आलोचना की है।

ट्विटर ने भारत के नक्शे से की छेड़छाड़!, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश  दिखाया - twitter website shows jammu kashmir and ladakh as separate country  ttec - AajTak

जानकारों का मानना है कि अगर कोई नोटिस जारी होता है और अगर ट्विटर सुधार नहीं करता है तो संभावित विकल्पों में भारत में ट्विटर तक पहुंच पर प्रतिबंध लगाने के लिए आईटी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत कार्रवाई शुरू करना शामिल हो सकता है। साथ ही, आपराधिक कानून (संशोधन) अधिनियम के तहत, सरकार एक प्राथमिकी दर्ज कर सकती है, जिसमें छह महीने तक के कारावास का प्रावधान है।