Breaking News

राम मंदिर निर्माण के बाद पर्यटन का बड़ा केंद्र बनी अयोध्या, छह महीनों में पहुंचे 11 करोड़ पर्यटक

अयोध्या (Ayodhya) में राम जन्मभूमि (Ram Janmabhoomi) पर बन रहे भव्य मंदिर (temple) में रामलला (Ramlala) की प्राण प्रतिष्ठा के बाद उत्तर प्रदेश ने पर्यटकों (tourist) की संख्या में नया रिकॉर्ड बनाया है. जनवरी में मंदिर के लोकार्पण के बाद से श्रद्धालुओं का अयोध्या पर्यटन नया हॉटस्पॉट बन गया है. यहां पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है. साल के पहले छह महीनों में ही अयोध्या में 11 करोड़ (11 crore) पर्यटक पहुंचे.

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने आंकड़ा जारी करते हुए बताया कि साल 2024 की पहली छमाही में प्रदेश में सबसे ज्यादा पर्यटक अयोध्या पहुंचे हैं. ये संख्या करीब 11 करोड़ है. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, पहले छह महीने में 10 करोड़ 99 लाख 69 हजार 702 घरेलू और 2,851 विदेशी पर्यटक यानि कुल 10 करोड़ 99 लाख 72 हजार 553 (करीब 11करोड़) पर्यटक अयोध्या पहुंचे हैं. इससे पहले पर्यटकों की संख्या के लिहाज से वाराणसी पहले नम्बर पर था.

रामलला के दर्शन के लिए देश के हर राज्य से रोजाना श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं. प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या धार्मिक पर्यटन का नया केंद्र बन गया है. रिसर्च फर्म जैफरीज (Jefferies) ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया था कि आने वाले समय में अयोध्या दर्शनार्थियों और पर्यटकों की संख्या के मामले में मक्का और वेटिकन सिटी से भी आगे निकल जाएगा. यूपी के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन की वजह से यूपी एक ग्लोबल टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर कर उभर रहा है.

अयोध्या, काशी से यूपी बना पर्यटन का नया केंद्र

उत्तर प्रदेश में इस साल पर्यटकों की संख्या में बहुत वृद्धि हुई है. इसकी वजह भी अयोध्या है. साल के पहले छह महीने में ही 32 करोड़ 98 लाख 18 हजार पर्यटक यूपी पहुंच चुके हैं. इसमें 32 करोड़ 87 लाख 81 हजार घरेलू पर्यटक और 10 लाख 36 हजार 774 विदेशी पर्यटक शामिल हैं, जबकि 2022 के आंकड़ों से तुलना की जाए तो पूरे साल में प्रदेश में 31 करोड़ 86 लाख पर्यटकों की संख्या दर्ज हुई थी. पर्यटकों की संख्या के मामले में दूसरे नम्बर पर वाराणसी है, जहां छह महीने में 4.61 करोड़ पर्यटक पहुंचे. इसमें चार करोड़ 59 लाख 82 हजार 313 देसी और एक लाख 33 हजार, 999 विदेशी पर्यटकों की संख्या दर्ज़ की गई है.

मथुरा में पहुंचे तीन करोड़ से ज्यादा पर्यटक

खास बात ये है कि पिछले कुछ समय से यूपी में धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन स्थलों का विकास और पर्यटन की संभावनाओं को लेकर जो काम चल रहा है, उसका असर देखने को मिल रहा है. प्रयागराज और मथुरा भी बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे हैं. मथुरा में तीन करोड़ सात लाख दो हजार 513 घरेलू पर्यटक पहुंचे जबकि 49 हजार 619 विदेशी पर्यटक पहुंचे हैं. पर्यटन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, पहली छमाही में ताज नगरी आगरा में 69 लाख 84 हजार 352 घरेलू और 7 लाख, 3 हजार 860 विदेशी पर्यटक पहुंचे हैं. यूपी के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने पर्यटकों की रिकॉर्ड संख्या को उपलब्धि बताते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश विश्व मानचित्र पर टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में उभर रहा है. लगातार पर्यटन स्थलों का विकास और पर्यटक सुविधाओं में वृद्धि से ज्यादा से ज्यादा पर्यटक यूपी का रुख कर रहे हैं.