Thursday , September 19 2024
Breaking News

केदारनाथ धाम तक स्थानीय लोगों के आवागमन हेतु निःशुल्क हैली का संचालन: सीएम धामी

उत्तराखंड सरकार ने केदारनाथ धाम तक स्थानीय लोगों के आवागमन हेतु निःशुल्क हैली का संचालन कर दिया है। दरअसल, बीती 31 जुलाई को केदारघाटी में हुई अतिवृष्टि के बाद केदारनाथ धाम की यात्रा अवरुद्ध हो गई थी। हालांकि इस बीच राज्य सरकार के दिशा-निर्देशन में जिला प्रशासन द्वारा यात्रा को पुनः संचालित करने हेतु युद्ध स्तर पर कार्य किए गए हैं। वहीं अब धीरे-धीरे श्री केदारनाथ धाम की यात्रा पुनः पटरी पर आने लगी है।

जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने जानकारी दी है कि प्रदेश के सीएम पुष्कर सिंह धामी के निर्देशन में जिला प्रशासन ने उचित कदम उठाया है। इसमें श्री केदारनाथ धाम के लिए स्थानीय लोगों को पहुंचाने के लिए विशेष रूप से हैली का संचालन किया जा रहा है। वहीं अतिवृष्टि के बाद ऐसे व्यापारी जो केदारनाथ में स्वयं का व्यवसाय कर रहे थे तथा उनका रेस्क्यू कर वापस लाया गया था। उनके लिए भी निःशुल्क हैली सेवा प्रारंभ की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस विशेष हैली सेवा का संचालन हिमालय शेरसी हैलीपैड़ से किया जाएगा।

वहीं पर्यटन अधिकारी ने इच्छुक स्थानीय ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि जो लोग श्री केदारनाथ में दर्शन करने अथवा अपना व्यवसाय हेतु जाना चाहते हैं। वो अपने व्यवसाय से संबंधित दस्तावेज सहित अपना संपूर्ण विवरण संबंधित ग्राम प्रधान को उपलब्ध कराएं। इसके अतिरिक्त आवश्यक औपचारिकताओं के बाद ही उन्हें हैली के माध्यम से केदारनाथ धाम तक पहुंचाया जाएगा। साथ ही आशा व्यक्त की जा रही है कि द्वितीय चरण की यात्रा आगामी 15 सितंबर से निर्बाध ढंग से व वृहद स्तर पर संचालित होना शुरू हो जाएगी।