Breaking News

न्यूजक्लिक मामले में दिल्‍ली पुलिस का बड़ा ऐक्शन, प्रबीर पुरकायस्थ और अमित चक्रवर्ती गिरफ्तार, कई सामान जब्त

ऑनलाइन न्यूज पोर्टल ‘न्यूजक्लिक’ (Online news portal Newsclick) और उसके पत्रकारों से जुड़े 30 परिसरों पर छापे के मामले में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने मंगलवार को अपडेट दी। इसके मुताबिक यूएपीए मामले के संबंध में आज की गई तलाशी, जब्ती और हिरासत के संबंध में, अब तक दो आरोपियों, प्रबीर पुरकायस्थ और अमित चक्रवर्ती (Prabir Purkayastha and Amit Chakraborty) को गिरफ्तार (Arrested) किया गया है। दिल्ली पुलिस ने बताया कि कुल 37 पुरुष संदिग्धों से परिसरों में पूछताछ की गई है, 9 महिला संदिग्धों से उनके रहने के स्थानों पर पूछताछ की गई है। साथ ही डिजिटल उपकरण, दस्तावेज आदि को जांच के लिए जब्त/एकत्र किया गया है।

इससे पहले दिल्ली पुलिस ने चीन के समर्थन में प्रचार करने के लिए धन लेने के आरोप में आतंकवाद निरोधी कानून गैर कानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत दर्ज एक मामले की जांच के सिलसिले में समाचार पोर्टल ‘न्यूजक्लिक’ के ऑफिस को सील कर दिया है। दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने मंगलवार को समाचार पोर्टल और उसके पत्रकारों से जुड़े 30 ठिकानों की तलाशी ली। पुलिस ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में केंद्रित तलाशी के दौरान अब तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ को समाचार पोर्टल के दक्षिणी दिल्ली स्थित कार्यालय ले जाया गया, जहां एक फॉरेंसिक टीम मौजूद थी।

सूत्रों ने कहा कि जिन पत्रकारों से पूछताछ की गई उनमें उर्मिलेश, अनिंद्यो चक्रवर्ती, अभिसार शर्मा, परंजॉय गुहा ठाकुरता के साथ-साथ इतिहासकार सोहेल हाशमी भी शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि पुलिस ने उन्हें उनकी विदेश यात्रा, दिल्ली के शाहीन बाग में संशोधित नागरिकता अधिनियम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के साथ-साथ किसानों के आंदोलन सहित विभिन्न मुद्दों से संबंधित 25 प्रश्न पूछे।