Breaking News

लिज ट्रस गवां सकती हैं UK PM की कुर्सी, अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में 100 से ज्यादा सांसद

ब्रिटेन में नवनिर्वाचित हुईं प्रधानमंत्री लिज ट्रस की कुर्सी खतरे में पड़ गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, डाउनिंग स्ट्रीट की चेतावनी के बावजूद ब्रिटिश सांसद इस सप्ताह प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस को हटाने की कोशिश कर सकते हैं। बताया जा रहा है कंजर्वेटिव पार्टी के 100 से ज्यादा सांसद ट्रस के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने वाले हैं। अभी एक महीना पहले ही लिज ट्रस ने ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद संभाला था। उतनी ही तेजी से वह अब पीएम पद से हटाई जा सकती हैं।

गवर्निंग कंजर्वेटिव पार्टी के 100 से अधिक सांसद ट्रस के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को समिति के प्रमुख ग्राहम ब्रैडी को सौंपने के लिए तैयार हैं। पत्र के जरिए ट्रस को यह बताने की कोशिश की गई है कि अब उनका ‘समय समाप्त’ हो गया है। पार्टी में समिति के प्रमुख ग्राहम ब्रैडी सांसदों के इस कदम का विरोध कर रहे हैं। उनका तर्क है कि ट्रस को एक मौका और दिया जाना चाहिए। उनका मानना है कि ट्रस नव नियुक्त चांसलर जेरेमी हंट के साथ आगामी 31 अक्टूबर को बजट में आर्थिक रणनीति निर्धारित करने का मौका पाने के लायक है।

ट्रस के विरोध का कारण
लिज ट्रस के खिलाफ विरोध का एक कारण नहीं है। दरअसल, चुनावी कैंपेन के दौरान उनका कर में कटौती का निर्णय उस वक्त तो बहुत सराहा गया लेकिन, अब उनके गले की फांस बन गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी उनकी कर कटौती की खिल्ली उड़ा चुके हैं। बाइडेन ने तर्क दिया था कि महंगाई तो दुनिया भर में है। इसके अलावा इस अराजकता ने पार्टी में असंतोष को इसलिए हवा दी है क्योंकि हाल ही में जनमत सर्वेक्षण में विपक्षी पार्टी लेबर से कंजर्वेटिव पार्टी पिछड़ रही है।