Breaking News

महंगाई पर पीयूष गोयल बोले- यह अंतरराष्ट्रीय मुद्दा, कोरोना और यूक्रेन-रूस युद्ध है इसके लिए जिम्मेदार

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Union Commerce and Industry Minister Piyush Goyal) ने कहा है कि महंगाई एक अंतरराष्ट्रीय मुद्दा (Inflation an international issue) है और पूरी दुनिया इसका सामना कर रही है। उन्होंने बढ़ती महंगाई (Rising inflation) के लिए कोरोना वायरस वैश्विक महामारी (Corona virus global pandemic) और यूक्रेन (Ukraine) व रूस के बीच चल रहे युद्ध (Russia war) को महत्वपूर्ण कारण करार दिया।

गोयल ने कहा, ‘यह (महंगाई) एक अंतरराष्ट्रीय मुद्दा है। एक ओर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी है और दूसरी ओर रूस व यूक्रेन के बीच विवाद चल रहा है। ऐसे में पूरी दुनिया महंगाई की समस्या का सामना कर रही है। फिर भी हम इसे नियंत्रण में लाने के लिए प्रयास कर रहे हैं।’खाद्यान्न की बढ़ती कीमतों के बावजूद प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत वितरण जारी रखने के सवाल पर गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार महंगाई को काबू में करने के लिए लगातार कोशिशें कर रही है। हमने इसके लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि इस जनकल्याणकारी योजना के माध्यम से कोरोना काल के दौरान लगभग 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन दिया गया और इसे सितंबर 2022 तक बढ़ाना, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संवेदनशील नेतृत्व को दर्शाता है।

 

पीयूष गोयल ने कहा कि यह सब जानते हैं कि तेल की कीमतें इस समय पूरी दुनिया में बहुत उच्च स्तर पर हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र ने जरूरत पड़ने पर दाल और ऑयलसीड्स का आयात बढ़ाने की अनुमति दे दी है। जिन चीजों की कमी है उन पर शुल्क पूरी तरह हटा दिया गया है।

बतादें कि राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के डाटा के अनुसार मार्च में भारत में खुदरा मुद्रास्फीति की दर अपने 17 महीनों के सबसे ऊंचे स्तर 6.95 फीसदी पहुंच गई थी। जबकि, फरवरी में यह दर 6.07 फीसदी थी। इसमें तेजी आने का एक प्रमुख कारण भोजन की कीमत में तेजी आना रहा है।