Saturday , September 26 2020
Breaking News

73 दिनों के बाद कोरोना को हराएगा भारत, मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

पिछले काफी दिनों से कोरोना के खौफ के साए के बीच अपना जीवन में गुजारने को मजबूर हो चुके लोगों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है। यह उन सभी लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, जो कोरोना के कहर से त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। बहरहाल, ऐसे सभी लोगों को कोरोना से निजात दिलाने के लिए अब भारतीय बाजारों में महज 73 दिनों के दरम्यिान कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी..महज 73 दिनों का इंतजार दिलाएगा आपको उस खौफनाक वायरस से मुकम्मल छुटकारा, जिसका इंतजार पूरी दुनिया कर रही है। इस वैक्सीन को पूणे की सीरम इस्टीट्यूट ने तैयार किया है। इस संदर्भ में अधिक जानकारी देते हुए सीरम इस्टीट्यूट के पदाधिकारियों ने बताया कि भारत सरकार ने हमें लाइसेंस बनाने के लिए विशेष प्राथमिकता दी है।

अभी फिलहाल वैक्सीन ट्राइल के दौर से गुजर रही है। उम्मीद है कि 58 दिनों के अंदर-अंदर इसका ट्राइल पूरा हो जाएगा। बता दें कि वैक्सीन के ट्राइल के दौरान वैक्सीन का तीसरा डोज शनिवार को दिया गया औरतीसरा डोज देने के 29 दिनों के बाद दूसरा डोज दिया जाएगा। दूसरा डोज देने के 15 दिनों के बाद इसकी रिपोर्ट आएगी। इस वैक्सीन का नाम कोविशील्ड है। सभी चरणों के पूरा होने के बाद इसे बाजार में उतारा जाएगा। उधर, कोरोना वैक्सीन के ट्राइल में तेजी लाने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। 17 केंद्रों में 1600 लोगों के बीच कोविशिल्ड का ट्राइल किया जा रहा है। हर केंद्र में 100 लोगों पर ट्राइल किया जा रहा है।

शुरू होगा टीकाकरण अभियान

वहीं, ऐसे दौर में जब पूरे देश में कोरोना का कहर बरप रहा है, तो केंद्र सरकार सीरम इस्टीट्यूट से वैक्सीन खरीदेगी। इसके बाद इसे सभी कोरोना मरीजों को मुफ्त में दिया जाएगा। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार 2022 तक 68 करोड़ कोरोना वैक्सीन खरीदेगी। इसके बाद इसका पूरा एक अभियान चलाया जाएगा। वहीं, ऐसी स्थिति में जब पूरे देश में जनसंख्या ही 130 करोड़ है तो फिर आखिर 68 करोड़ वैक्सीन तो नाकाफी साबित होंगे, लिहाजा सरकार ने इस दिशा में भी लगातार प्रयास कर रही है। सरकार अपनी हर उस कोशिश को अंजाम तक पहुंचाने की कोशिश कर रही है, जिससे कोरोना मरीजों को मुकम्मल छुटकारा दिया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *