Breaking News

5 खास मॉर्निंग ड्रिंक्स, जो चेहरे को बनाएंगी खूबसूरत और जवां

दिन की शुरुआत एक या दो लीटर पानी पीकर करने पर शरीर के मेटाबॉलिक वेस्ट साफ़ होते हैं और बदले में हमें एक साफ़-सुथरी काया मिलती है. पानी के अलावा भी कई ऐसे पेय (Morning Drinks) हैं, जो पुरुष और महिला, दोनों को ही एक स्वस्थ और साफ़ त्वचा पाने में सहायक होते हैं. डॉ स्तुति खरे शुक्ला ने पांच ऐसे पेय पदार्थों की जानकारी हमसे साझा की है, जिनसे आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं.

फ्रूट जूस
फल विटामिन्स और माइक्रोन्यूट्रिएन्ट्स से भरपूर होते हैं. गाजर, चुकंदर, अनार जैसे फल और शकरकंद जैसी सब्ज़ियां मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर होती हैं जो एक्ने से छुटकारा दिलाकर हमें एक स्वस्थ और साफ़ त्वचा पाने में मदद करती हैं. गाजर और चुकंदर में विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है, जो एक्ने, रिंकल्स और पिग्मेंटेशन को रोककर त्वचा को स्वस्थ बनाता है. चुकंदर का रस ब्लडसर्कुलेशन को ठीक रखता है. टमाटर और खीरे का सलाद भी एक्ने से छुटाकरा दिलता है अगर आप रोज़ाना इन्हें अपनी डायट शामिल करते हैं.

वॉटर थेरैपी
सही मात्रा में पानी पीने के अद्भुत परिणाम देखने को मिलते हैं. हमारे शरीर के तरल (Morning Drinks) पदार्थों में 75 प्रतिशत पानी होता है और पानी ऐसी कई ज़िम्मेदारियां निभाता है, जिससे त्वचा साफ़ और स्वस्थ रहती है. दूसरी ओर पानी हमें डीहाइड्रेशन से भी बचाता है, जिसकी वजह से त्वचा रूखी नहीं होती है. रोज़ाना कम से कम 4.5 से लेकर 5.5 लीटर पानी पीने से आपके शरीर में मिनरल्स और ऑक्सिजन कैरियर को बढ़ावा मिलता है. इससे शरीर में जमा टॉक्सिन भी बाहर निकल जाते हैं, जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है, साथ ही यह शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स को भी संतुलित रखता है, जिससे मुंहासों से निजात पाने में मदद मिलती है.

हनी ऐंड लेमन वॉटर
एक ग्लास पानी में दो से तीन टेबलस्पून शहद, एक टेबलस्पून नींबू का रस मिलाएं सुबह की पहली ख़ुराक के रूप इसे पिएं. यह एक इलेक्ट्रोलाइट के रूप में कार्य करता है और ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और ऐंटी-एजिंग कॉम्पानेंट्स भी पैदा करता है. इससे शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकलने में मदद मिलती है. यह वज़न घटाने में भी कारगर है. शहद में ऐंटी-एजिंग पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़्ड रखते हैं और नींबू में विटामिन सी होता है, जो नए सेल्स और स्किन के कायाकल्प में मदद करता है.

ग्रीन टी
यदि आप चाय प्रेमी हैं तो अपनी डायट में ग्रीन टी या लेमन टी ज़रूर शामिल करें. इससे एक्ने से छुटकारा पाने में मदद मिलती है. इसमें विटामिन सी के साथ-साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को हेल्दी बनाए रखते हैं और नैचुरल ग्लो प्रदान करते हैं.

हल्दी वाला दूध
हल्दी एक पारंपरिक और आयुर्वेदिक औषधि है, जो ऐंटी-बायोटिक और ऐंटी-वायरल एजेंट के रूप में काम करती है. यह ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स से समृद्ध होती है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमी कर देते हैं. रोज़ सुबह दूध या गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से त्वचा स्वस्थ रहती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *