Breaking News

40 साल से बाल बढ़ा रही है यह महिला, लंबाई जानकर चौंक जाएंगे; गिनीज बुक में दर्ज है नाम

फ्लोरिडा के क्लेरमोंट की एक 60 वर्षीय महिला ने 2009 में सबसे लंबे बालों का रिकॉर्ड बनाया था। ये रिकॉर्ड अब और भी मजबूत हो चुका है। कोई भी इस रिकॉर्ड को आज तक नहीं तोड़ पाया है और सबसे लंबे बालों का रिकॉर्ड आज भी आशा मंडेला के नाम कायम है। 11 नवंबर, 2009 को आशा मंडेला के बालों का साइज 5.96 मीटर (19 फीट 6.5 इंच) था और आज वे बढ़कर 33.5 मीटर (110 फीट) पहुंच चुके हैं। गिनीज वेबसाइट के अनुसार, त्रिनिदाद और टोबैगो द्वीप से न्यूयॉर्क (यूएसए) जाने के बाद, आशा ने 40 साल पहले अपने प्यारे बालों को बढ़ाना शुरू किया था।

आशा के बालों का वजन 19 किलो (42 पाउंड) है। वेबसाइट के मुताबिक, आशा कहती हैं: “मैं अपने प्यारे बालों को अपना रॉयल क्राउन या कोबरा कहती हूं। जब मैं अपने कोबरा बेबी के साथ सोने के लिए स्लीप चैंबर में जाती हूं, तो मैं उन्हें किसी से बांध देती हूं और बाकी बचे हुए बालों के साथ मैं गले मिलकर सोती हूं और उनसे बातें करती हूं।”

वे कहती हैं उनके पति, इमैनुएल चेगे, नैरोबी (केन्या) के एक पेशेवर हेयर स्टाइलिस्ट हैं। वह अपनी पत्नी “आशा के बालों के सबसे बड़े फैन” हैं। आशा के पति इमैन्युल पूरा समय उनके बालों का ही ध्यान रखते हैं। आशा दरअसल इमैन्युल से ऑनलाइन मिली थीं। उन्होंने आशा की तस्वीर किसी वेबसाइट पर देखी थी और फिर दोनों मिले भी। मिलने के एक साल बाद दोनों ने शादी कर ली। वे बताते हैं कि आशा के बालों को धोने से लेकर सुखाने की पूरी प्रक्रिया दो दिन में पूरी होती है। आशा फिलहाल हेयर प्रोडक्ट्स का बिजनेस चलाती हैं।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स रखने वाली आशा कहती हैं कि वह “चंकी” लॉक्स या छोटी उंगली के आकार के लॉक्स पहनती हैं ताकि वह उन्हें अच्छी तरह से धो सकें। वह सप्ताह में एक बार शैम्पू करती हैं और छह बोतल तक खत्म हो जाते हैं। अपनी गर्दन पर खिंचाव को रोकने में मदद करने के लिए और बालों को फर्श पर रगड़ने से रोकने के लिए, आशा अक्सर अपने बालों को कपड़े की स्लिंग में रखती हैं।