Breaking News

23 साल 139 दिन: नवीन पटनायक बने देश में सबसे लंबे समय तक रहने वाले दूसरे नंबर के CM

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक देश के दूसरे सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री पद पर रहने वाले नेता बन गए हैं। वह ओडिशा के पांच बार मुख्यमंत्री रहे। नवीन पटनायक ने 5 मार्च 2000 को मुख्यमंत्री पद कार्यभार संभाला था और 23 साल और 139 दिनों तक इस पद पर रहे। अब उनसे आगे सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग हैं जो 24 साल से अधिक तक सीएम पद पर रहे।

नवीन पटनायक ने पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु का रेकॉर्ड तोड़ा है। बसु ने पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में 21 जून 1977 से पांच नवंबर 2000 तक अपनी सेवाएं दी थी और उनका कार्यकाल 23 वर्ष और 137 दिन का था। किसी राज्य के लगातार पांच बार मुख्यमंत्री बनने वाले नेताओं में चामलिंग और बसु के बाद पटनायक तीसरे नेता हैं। अगर सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (BJD) 2024 का विधानसभा चुनाव जीतती है, तो पटनायक भारत में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री के पद पर रहने वाले शख्स होंगे।

नवीन पटनायक 76 साल के हैं। 1997 में नवीन के पिता व पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक की मृत्यु के बाद उनके विरोधियों ने उन्हें नौसिखिया कहकर खारिज कर दिया था। मगर आज उन्होंने इन सभी को प्रशंसा के साथ शांत बैठने के लिए मजबूर कर दिया है। वह लगातार अपने विरोधियों को ध्वस्त करते जा रहे हैं।