Breaking News

22 साल बाद कांग्रेस अध्यक्ष की गद्दी पर बैठेगा गैर गांधी शख्स, कल होगा मतदान

हिंदुस्तान की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस के अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान होना है. तकरीबन 22 साल पहले सोनिया गांधी बनाम जितेंद्र प्रसाद मुकाबला हुआ था, जिसे सोनिया ने आसानी से जीत लिया था. अबकी बार गांधी परिवार सक्रिय राजनीति में रहते हुए अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ रहा. ऐसे में इस बार मुकाबला वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खरगे और शशि थरूर के बीच है.

इससे पहले 2017 में जब कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव हुआ था, तब राहुल गांधी के सामने किसी ने नामांकन नहीं दाखिल किया था, जिससे मतदान की नौबत ही नहीं आई थी और वो अध्यक्ष चुन लिए गए थे. हालांकि माना जा रहा है कि, गांधी परिवार के इशारे के बाद मैदान में उतरे खरगे को वरिष्ठ नेताओं का भी समर्थन हासिल है. ऐसे में उनका पलड़ा खासा भारी दिखाई पड़ रहा है. खुद खरगे टीवी 9 से खास बातचीत में राहुल-प्रियंका की तारीफ करने के साथ ही कह चुके हैं कि, वो सोनिया गांधी से मार्गदर्शन लेते रहेंगे.

बदलाव और आधुनिकता के आधार पर मैदान में उतरे शशि थरूर
वहीं, केरल से सांसद थरूर बदलाव और आधुनिकता के आधार पर प्रचार में जुटे हैं, लेकिन वरिष्ठ नेताओं का समर्थन नहीं मिलने की टीस भी गाहे बगाहे उनके बयानों में झलकती रही है. थरूर इसके पहले संयुक्त राष्ट्र के महासचिव का भी चुनाव लड़ चुके हैं, जहां उनको हार का सामना करना पड़ा था. इस चुनाव में पार्टी सदस्यता अभियान के तहत बने तकरीबन 9300 डेलीगेट मतदान करेंगे. जो जिस राज्य से डेलीगेट है, उसे उसी राज्य के कांग्रेस मुख्यालय में जाकर मतदान करना होगा.

राज्य कांग्रेस मुख्यालयों के अलावा अकबर रोड के केंद्रीय कांग्रेस मुख्यालय में भी मतदान की सुविधा रहेगी. कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के चैयरमैन मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि, चुनावी प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी और निष्पक्ष है. मतदान केंद्रों पर पीआरओ और एपीआरओ की पैनी नज़र रहेगी.

खास बात ये है कि, यूपी से डेलीगेट बने राहुल गांधी समेत भारत जोड़ो यात्रा में शामिल करीब 40 डेलीगेट अपना मतदान कैम्प में ही कर सकेंगे. बेल्लारी के संगनाकल्लु कैम्प स्थल में ही मतदान केंद्र बनाया जा रहा है. वहां भी पार्टी के चुनाव अधिकारियों की तैनाती होगी. माना जा रहा है, सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह और प्रियंका गांधी , जो दिल्ली से डेलीगेट हैं, वो 24 अकबर रोड में मतदान करेंगे. 17 अक्टूबर को मतदान के बाद मतपेटियों को दिल्ली लाया जाएगा. फिर 19 को मतगणना होगी और कांग्रेस को नया गैर गांधी अध्यक्ष मिल जाएगा.