Breaking News

2024 में पीके पार लगाएंगे कांग्रेस की नैया, बनेगा स्पेशल पैनल, राजी नहीं G-23 के नेता

देश में चुनावी रणनीतिकार के तौर पर पहचान रखने वाले प्रशांत किशोर को कांग्रेस में शामिल करने को लेकर पार्टी में चर्चा चल रही है। इस बीच संकेत मिले हैं कि यदि उनकी एंट्री पर सहमति बनती है तो फिर प्रशांत किशोर को ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी के स्पेशल पैनल का हिस्सा बनाया जा सकता है, जो चुनावों का काम देखेगा। फिलहाल प्रशांत किशोर को पार्टी में शामिल करने और उनकी भूमिका तय करने का जिम्मा सोनिया गांधी के पास ही है। हालांकि अब तक वे इस पर कोई फैसला नहीं ले सकी हैं। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि जुलाई के बाद से अब तक प्रशांत किशोर की एंट्री को लेकर कोई विचार नहीं हुआ है।

फिलहाल कांग्रेस पंजाब, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे अहम राज्यों में अपनी ही यूनिट्स के बीच छिड़ी जंग को थामने में जुटी है। टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा है कि प्रशांत किशोर की एंट्री साधारण नहीं होगी और उन्हें चुनावी रणनीति तैयार करने वाले स्पेशल पैनल का हिस्सा बनाया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक यह पैनल भी प्रशांत किशोर की सलाह पर ही बनाया जा रहा है। किशोर ने पार्टी लीडरशिप को सलाह दी थी कि एक ऐसे पैनल का गठन किया जाए, जो चुनावी मामलों और पार्टी की मुख्य रणनीतियों को तय करने का काम करे।

2024 के आम चुनाव पर फोकस करेंगे प्रशांत किशोर : पार्टी के मामलों की जानकारी रखने वाले लोगों को कहना है कि प्रशांत किशोर को 2024 के आम चुनावों के लिहाज से पार्टी में एंट्री दी जा सकती है। इसके अलावा राज्यों में होने वाले चुनावों का जिम्मा भी वह संभाल सकते हैं। हालांकि हाल ही में होने जा रहे यूपी, पंजाब, उत्तराखंड जैसे राज्यों के चुनावों से वह दूर रह सकते हैं। अगले साल फरवरी-मार्च के दौरान देश के 5 राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। यूपी समेत ये सभी राज्य कांग्रेस के लिए अहम हैं क्योंकि यहां पार्टी जीत के लिए तरसती रही है। प्रशांत किशोर को लेकर कांग्रेस में पहले ही चर्चाएं शुरू हो गई हैं।

खासतौर पर लीडरशिप से असहमति रखने वाला जी-23 ग्रुप उनकी एंट्री को गलत मानता है। हालांकि राज्यों के कई छत्रप ऐसे हैं, जिनका कहना है कि प्रशांत किशोर के आने से पार्टी को ताकत मिलेगी और वह प्रभावी रणनीति बना सकेगी। आज वैष्णो देवी जाएंगे राहुल गांधी अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व सांसद राहुल गांधी वीरवार से जम्मू के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। जम्मू एयरपोर्ट पर दोपहर 12.20 बजे पहुंचकर राहुल सीधे वैष्णो देवी की यात्रा के लिए निकलेंगे। वह पैदल ही यात्रा मार्ग से मां के भवन पहुंचेंगे और रात्रि में रुककर लाइव आरती में शामिल होंगे। अगले दिन शुक्रवार सुबह वह जम्मू के लिए रवाना होंगे, यहां जेके रिजार्ट में पार्टी की मजबूती के लिए कार्यकर्ताओं और नेताओं में जोश भरेंगे। जम्मू और कटड़ा में राहुल का जोरदार स्वागत किया जाएगा। जम्मू-कश्मीर मामलों की एआईसीसी प्रभारी रजनी पाटिल सहित अन्य नेताओं की बुधवार राहुल के दौरे की तैयारियों को लेकर बैठकें हुईं। इसमें विभिन्न समितियों से तैयारियों की समीक्षा की गई।