Breaking News

2022 में किस देश का पासपोर्ट है सबसे शक्तिशाली, जानें भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग

ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण कोरोनोवायरस के मामलों में हुई बढ़ोतरी के चलते दुनिया भर की एयरलाइंस को कैंसिलेशन का सामना करना पड़ रहा है. देश-दुनिया की यात्रा, पर्यटन पर भी लगभग विराम लगा हुआ. अपने कर्मचारियों और प्रभावित संचालन को प्रभावित करने वाली संक्रमण की लहर के बीच, हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने 2022 के लिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्टों की सूची जारी की है. आइये देखते हैं कौन से देश के पासपोर्ट को कौन सी रैंकिंग दी गई है.

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, जापान और सिंगापुर के पास दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट हैं. इन दोनों ही देशों के पासपोर्ट धारक 192 देशों की बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं. वहीं इस सूची में दक्षिण कोरिया और जर्मनी सूची में दूसरे स्थान पर काबिज हैं. इन दोनों देशों की पहुंच 190 देशों तक है. 189 गंतव्यों तक मुफ्त पहुंच के साथ, स्पेन, लक्जमबर्ग, इटली और फिनलैंड सूची में तीसरे स्थान पर हैं. फ्रांस, स्वीडन, नीदरलैंड, डेनमार्क और ऑस्ट्रिया के लोग 188 देशों तक बिना वीजा के जा सकते हैं. ये पांचों देश इस सूची में चौथे नंबर पर हैं.

187 गंतव्यों तक मुफ्त पहुंच के साथ, पुर्तगाल और आयरलैंड सूची में पांचवें स्थान पर काबिज हैं. 186 देशों तक मुफ्त पहुंच के साथ, स्विट्जरलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, नॉर्वे, न्यूजीलैंड और बेल्जियम सूची में छठे स्थान पर काबिज हैं. 185 गंतव्यों तक बिना वीजा के पहुंच के साथ, चेक गणराज्य, ग्रीस, माल्टा और न्यूजीलैंड सूची में सातवें स्थान पर हैं. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार 183 देशों तक बिना वीजा तक पहुंच के साथ पोलैंड और हंगरी 2022 में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पासपोर्ट की सूची में आठवें नंबर पर हैं.

182 देशों तक मुफ्त पहुंच के साथ, लिथुआनिया और स्लोवाकिया सामूहिक रूप से दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची में नौवें स्थान पर हैं. 181 देशों तक बिना वीजा के पहुंच के साथ, लातविया, स्लोवेनिया और एस्टोनिया सामूहिक रूप से दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची में दसवें स्थान पर हैं. भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग में पिछले साल के मुकाबले सुधार हुआ है. भारत 7 पायदान की बढ़त के साथ 90 से 83वें स्थान पर आ गया है. भारतीय पासपोर्ट के साथ अब आप बिना वीजा के 60 देशों की यात्रा कर सकते हैं.