Breaking News

20 लाख करोड़ के राहत पैकेज में मोदी का बड़ा ऐलान, किसानों समेत नौकरीपेशा को मिलेगा ये खास तोहफा

देश में कोरोना वायरस और लॉकडाउन के वजह से अर्थव्यवस्था पूरी तरह पटरी पर आ गई है। जिस वजह से अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस संकट की घड़ी में देश के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का एलान किया है। इस राहत पैकेज में पीएम मोदी ने देश की जनता के लिए कई बड़े ऐलान करने की बात कही है। जिसमें किसान, सूक्ष्म उद्योग से लेकर लघु उद्योग के लोग शामिल होंगे। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना के बीच कई घोषणांएं थी जो रिजर्व बैंक के फैसले थे, और आज जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान हो रहा है, उसे जोड़ दें तो ये करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है। ये पैकेज भारत की GDP का करीब-करीब 10 प्रतिशत है। इस राहत पैकेज की पूरी जानकारी बुधवार से ही वित्त मंत्रालय की तरफ से कई चरणों में दी जाएगी।

किसान – पीएम मोदी ने किसानों के लिए अब तक कई योजनाओं का ऐलान किया है। माना जा रहा है कि इस राहत पैकेज के जरीए भी कुछ ऐसा ही हो सकता है। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि 6 साल में कई रिफॉर्म हुए। जिससे अर्थव्यवस्था भी समर्थ बनी है लेकिन अब इसे और ज्यादा हाइट पर ले जाना है। जिसमें किसानों को कोरोना वायरस से दूर रखना होगा। और कोशिश करनी है कि आने वाले समय में भी कोई पदा खेती के कामकाजों तक न पहुंचे। वहीं पीएम मोदी की ये बात सुनने के बाद अब कई एक्सपर्ट का मानना है कि सरकार, पीएम किसान सम्मान योजना का विस्तार कर सकती है। इसके साथ ही किसानों की आमदनी भी बढाई जा सकती है।

farmer

इंफ्रास्ट्रक्चर- दावा है कि इस राहत पैकेज में इंफ्रास्ट्रक्चर में भी कई बड़े ऐलान होंगे। इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च बढ़ सकता है। जिसकी वजह से विदेशी कंपनियों को देश में तेजी से निवेश करने का मौका मिलेगा।

नौकरी पेशा- पीएम मोदी ने अपने संबोधन में नोकरी पेशा लोगों पर काफी ध्यान दिया। उन्होंने साफ शब्दों में कहा था कि ये आर्थिक पैकेज हमारे देश के मध्यम वर्ग के लिए है, जो ईमानदारी से टैक्स देता है, देश के विकास में अपना योगदान देता है। तो माना जा रहा है कि नौकरी पेशा लोगों के लिए इस पैकेज में कई चीजें खास होगी।

छोटे उद्योग- पीएम मोदी ने अपने संबोधन में Land, Labour, Liquidity और Laws, पर बल दिया। उन्होंने कहा कि ये आर्थिक पैकेज कुटीर उद्योग, गृह उद्योग, हमारे लघु-मंझोले उद्योग, हमारे MSME के लिए है। जिनकी वजह से करोड़ों लोगों की आजीविका चल रही है। यही लोग देश की सेवा के लिए हर मौसम में दिन-रात काम करते है। जिस वजह से माना जा रहा है कि राहत पैकेज में कई बड़े राहत हो सकते है।

सप्लाई चेन- पीएम मोदी ने सप्लाई चेन को आधुनिक बनाने की बात कही। पीएम ने कहा कि हमारे पास साधन, सामर्थ्य है, बेस्ट टैलेंट है। हम बेस्ट प्रॉडक्ट बनाएंगे, क्वालिटी बेहतर करेंगे, सप्लाई चेन को आधुनिक बनाएंगे। हम ऐसा कर सकते हैं और जरूर करेंगे। कई एक्सपर्ट का मानना है कि इससे विदेशी कंपनियां भारत में निवेश बढ़ा सकती है। सरकार के इस कदम के बाद देश में तेजी से नौकरी के अवसर पैदा होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *