Breaking News

15 दिनों में सोने और चांदी के दामों में दिखाई दी लगातार भारी गिरावट, जानिए 20 सितंबर के नए रेट

सोना चांदी खरीदने के लिए ये समय सही साबित होता जा रहा है। बीते 15 दिनों में सोने के दाम 1500 रुपये दस ग्राम तक कम हुए हैं। तो वहीं चांदी की बात करें तो अभी तक 4 हजार रुपये से अधिक की कमी चांदी में भी दर्ज की गयी है. सोने की कीमत आज 47170 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी के दाम 62520 रुपये प्रति किग्रा है। बता दें कि आज से पहले 1 सितंबर को सोना 48650 रुपये प्रति दस ग्राम पर था। जबकि इसी दिन चांदी के भाव 66840 रुपये था। इसके बाद से ही दोनों के रेट में लगातार गिरावट होते देखी जा रही है। सोने और चांदी की कीमतों (Gold Rate Today) में उतार-चढ़ाव चलता रहता है।

फिर सस्ता हुआ सोना

एक बार फिर से साल 2021 में सोने की कीमतों (Gold Price Today) में तेजी से कमी आई है। एक समय 50 हजार रुपये पार कर चुका सोना अब फिर से 45,000 रुपये के आसपास पहुंचने वाला है। तो वहीं, चांदी में भी भारी गिरावट आई है। कहा जा रहा है कि सोने की कीमत में गिरावट अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में एकदम से आई गिरावट के कारण आई है। इस समय देश और अंतराष्ट्रीय बाजार में दोनों धातुओं की मांग में काफी कमी देखी जा रही है। इसके कारण इनकी कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है। ज्ञात हो कि अगस्त 2020 में 10 ग्राम सोने की कीमत (10 Gram Gold Price Today) 59 हजार रुपये थी। लेकिन मौजूदा इस समय में सोने की कीमत (Gold rate Today) अभी 45-47 हजार रुपये के बीच में ही है।

आज सोमवार को 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने की कीमत बाजार खुलने के समय 47,170 रुपये थी। तो वहीं चांदी की कीमत 62520 रुपये प्रति किग्रा। मतलब कि आज सप्ताह के पहले दिन दोनों की धातुओं की कीमतों में कोई बदलाव सुबह के सत्र में नहीं देखा गया। ज्ञात कि IBJA यानी इंडियन बुलियान एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी किए गए रेट देश भर में मान्य हैं। हालांकि इसके दिए गए रेट में GST में शामिल नहीं किये जाते है। सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला भी दे सकते हैं।